अलादीन का उड़ने वाला कालीन बनाने की तरफ वैज्ञानिक

Spread the love

आपने पानी पर तैरती वस्तुओं को देखा है, हवा में भी कई वस्तुएं तैर सकती हैं. अलादीन मूवी में जादुई कालीन तो देखी ही होगी. पर क्या आपने रोशनी यानी प्रकाश की मदद से तैरती चीजों को देखा है. wired की साइट पर प्रकाशित खबर के अनुसार हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया के वैज्ञानिकों ने एक नयी खोज की है.

वे प्रकाश की मदद से किसी वस्तू को उड़ान भरने में सक्षम बना सकते हैं. हाल ही में उनका प्रयोग सफल रहा है. वैज्ञानिकों का मानना है कि एक दिन इस तकनीक की मदद से अलादीन के उड़ने वाले कालीन की तरह वे भी उड़ने वाली कालीन बनाने में सक्षम हो सकेंगे.

प्लास्टिक की छोटी प्लेट को उड़ाने में मिली सफलता

मेकैनिकल इंजीनियरिंग से पीएचडी कर रहे मोहसेन आजादी और उनके सहायक ने प्लास्टिक की बहुत ही हल्की और छोटी प्लेट को एक वैक्यूम चेंबर में रखा और उसकी सतह पर एलइडी लाइट ऑन कर दी. उसके बाद जो हुआ, उससे वे आश्चर्यचकित रह गये. प्लास्टिक की प्लेट चैंबर में तैरने लगी. यानी उड़ने लगी. हालांकि मोहसेन आजादी का कहना है कि उन्होंने इसकी गणना पहले थ्योरी के रूप में पहले ही कर ली थी. लेकिन प्रयोगिक रूप से यह सफल होगा, इसका उन्हें विश्वास नहीं था. उनका यह शोध पेपर साइंस एडवांस में भी प्रकाशित हुआ है.

सूक्ष्म मशीनों को उड़ाया जा सकेगा

वैज्ञानिकों की गणना के अनुसार इस तरह की प्लास्टिक की 6 सेमी प्लेट पर 10 मिलीग्राम वजन रख कर उसे प्रकाश की मदद से तैराया जा सकता है. आप सोचेंगे कि यह तो बहुत ही छोटी मात्रा है. इससे क्या होगा. पर आपको यह जानना चाहिए कि वर्तमान में वैज्ञानिक बहुत ही सूक्ष्म मशीनों को बनाने में सक्षम हो चुके हैं, जो नंगी आंखों से दिखाई भी नहीं देते या रेत के कण के बराबर होते हैं. उन्हें इस तकनीक की मदद से आसानी से उड़ाया जा सकता है और विभिन्न प्रकार के रिसर्च आदि में मदद मिल सकती है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love

Leave a Reply

© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: