स्वाद के साथ सेहत का भी राज छुपा है प्याज में, जानिए इसके चमत्कारिक फायदे

Spread the love

स्वाद के साथ सेहत का भी राज प्याज़ में छुपा हुआ है. प्याज हमारे भारतीय किचन का अभिन्न अंग है और इसका इस्तेमाल खाने में हर रोज़ होता है. पर प्याज़ का इस्तेमाल आप खाना बनाने के अलावा कुछ छोटी-मोटी चोटों या बीमारियों में भी कर सकते हैं. यह तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है. लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि प्याज न खाने वालों की तुलना में प्याज खाने वालों की सेहत ज्यादा अच्छी रहती है. यदि आप रोजाना रात को एक कच्चा प्याज खाकर सोयें तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

प्याज के यह 5 फार्मूले बढ़ाते हैं यौन शक्ति

बढ़ती है क्षमता 

सफ़ेद प्याज और अदरख का रस शहद और देशी घी प्रत्येक क़ी पांच-पांच ग्राम क़ी मात्रा मिलाकर सुबह नियम से एक माह तक सेवन करेंगे तो यौन क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि होने लगती है.

बढ़ती है यौन स्फूर्ति

प्याज का रस व शहद बराबर-बराबर पीसकर शरबत जैसा बना लें और पंद्रह ग्राम रोज लें. निश्चित ही यौन स्फूर्ति बढ़ने लगती है.

शक्ति में बढ़ोत्तरी

लाल प्याज 50 ग्राम, देशी घी पचास ग्राम और ढाई सौ ग्राम दूध मिलाकर गर्म कर नियमित सेवन करें. इससे कामशक्ति बढ़ने लगती है. गर्मियों में इसे सूर्योदय से पहले केवल एक बार ही सेवन करना चाहिए.

इस नुस्खें से भूल जाएंगे शीघ्रपतन

प्री-मेच्युर इजेकुलेशन (शीघ्रपतन) के लिए ढाई ग्राम शहद और इतना ही प्याज का रस सेवन करें. सौ ग्राम अजवाइन लेकर सफ़ेद प्याज के रस में भिगोकर सुखाने के बाद पुनः प्याज के रस में भिंगोकर तीन बार सुखा लें. पूरा सूख जाने पर इसका बारीक पाउडर बना लें,अब इसको पांच ग्राम की मात्रा में घी और शक्कर की करीब 5 ग्राम की मात्रा से सेवन करें. इस नुस्खें को 21दिनों तक कर लेने से आप भूल जाएंगे कि शीघ्रपतन क्या होता है.

READ  रोज नमक के रूप में प्लास्टिक खाते हैं आप

सीमन में बढ़ोत्तरी का अचूक इलाज

प्याज का नियमित सेवन शरीर को संतुलित रखता है, वहीं प्याज को पीसकर गुड मिलाकर खाने से  सीमन (वीर्य) वृद्धि होने लगती है.

कच्चे प्याज से होने वाले फायदे

लू लगने से बचाये

यदि आप रोजाना रात को एक कच्चा प्याज खाकर सोते हैं तो गर्मियों के मौसम में आपको लू लगने का खतरा कम रहता है. कच्चे प्याज में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो गर्मियों में लू से आपकी रक्षा करते हैं.

खून साफ करता है

प्याज को बेहतरीन नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर माना गया है. यह खून को साफ़ करके शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है. इसमें मौजूद फास्फोरस एसिड खून को साफ़ करने का काम करते हैं. इसलिए रोज रात को सोने से पहले आधा कच्चा प्याज खाने की आदत डालें. इससे आपका खून भी साफ होगा और चेहरे पर फोड़े, फुंसी, मुंहासे आदि की समस्या भी नहीं होगी.

कफ की समस्या दूर करे

सर्दी-जुकाम और कफ में भी प्याज बहुत फायदेमंद होता है. इसमें आपको बस कच्चा प्याज का रस बनाकर उसका सेवन करना है. आप प्याज के रस में गुड़ या शहद भी मिला सकते हैं. इससे गले की खराश भी दूर हो जाती है.

कैंसर से बचाव

कच्चे प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है. यह आपको कई प्रकार के कैंसर से बचाए रखने में आपकी मदद करता है. प्याज खाने से पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर आदि का खतरा कम रहता है. यूरिन से जुड़ी बीमारियां भी प्याज खाने से ठीक हो जाती हैं.

READ  ऐसे किया जा रहा है भारत में कोरोना टेस्ट, जानिए पूरा प्रोसेस

इम्युनिटी बढ़ाये

कच्चा प्याज हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. प्याज में कई ऐसे विटामिंस और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं और बॉडी की इम्युनिटी को भी बढ़ाते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करे

प्याज में एमिनो एसिड और मिथाइल सल्फाइड पाया जाता है जो बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करके गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में हमारी मदद करता है.

चेहरे पर लाता है चमक

चेहरे पर यदि मुंहासे हो गए हैं तो प्याज का रस लगाने से यह साफ हो जाते हैं. इसके अलावा  प्याज का बीज पीसकर उसमें शहद मिलाकर झांइयों पर लगाने से लाभ होता है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

प्याज के रस में शहद मिलाने के बाद सेवन करने से खून साफ होने के साथ ही खून भी बढ़ाता है. यानी हीमोग्लोबिन बढ़ाता है.

जले पर मरहम

यदि किसी व्यक्ति का शरीर आग से जल जाए, तो यह जले पर मरहम का भी काम करता है. प्याज को कुचलकर जले हुए स्थान पर लगाएंगे तो तुरंत ही जलन खत्म हो जाएगी और दाग भी कम होते जाएगा.

जुकाम होता है छूमंतर

सर्दी-जुकाम को भी प्याज से ठीक किया जा सकता है। प्याज को सूंघने मात्र से जुकाम ठीक होने लगता है. इसके अलावा गठिया के दर्द में भी इसके रस की मालिश लाभ देती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाता है प्याज

प्याज नियमित खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है. वहीं गर्मी के दिनों में प्याज का रस पैरों और हाथों के पंजों में लगाने से गर्मी सोख लेता है. सफेद प्याज का रस शहद मिलाकर लेने से दमा जैसा रोग भी छूमंतर हो जाता है. इसके अलावा इसका रस नाभि पर लगाने से दस्त ठीक हो जाते हैं.

READ  क्या है N95 मास्क, जो बचाएगा कोरोना वायरस से

बालों का झड़ना रोकता है प्याज

एलोविरा भी बालों का झड़ना रोकता है. उसे यदि प्याज के साथ लिया जाए तो सोने पे सुहागा हो जाता है. एक कप प्याज के रस को एक चम्मच एलोविरा के गूदे के साथ मिला लें. इसे अच्छे से मिश्रित मिलाने के बाद सिर और बालों पर लगा लें. इसे बालों की जड़ों में भी लगाएं. एक घंटे से अधिक रखने के बाद धो लें.

 

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love

Leave a Reply

© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: