क्या है भारत में चल रहा वाट्सअप ओटीपी स्कैम, कहीं आप तो नहीं हुए शिकार

Spread the love

वॉट्सऐप अब स्कैमर्स और हैकर्स का नया टार्गेट बन गया है, जो अब अकाउंट में इलीगल एक्सिप पाने के लिए ओटीपी ट्रिक का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस ऐप का दुनिया भर में मैसेजिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जिसकी वजह से ये ऐप कई बार स्कैम के लिए टार्गेट पर रहता है. इस टाइम काफी लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिसकी वजह से लोग ज्यादातर काम की बातचीत के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में हैकर्स आपके जरूरी डेटा को ट्रेक कर सकते हैं. ऐसे में वे आपकी पर्सनल और प्राइवेट डेटा को इकट्ठा करने के लिए वॉट्सऐप को चुनते हैं.

क्या है OTP स्कैम

आजकल वाट्सअप पर एक OTP स्कैम चल रहा है, जो एक ओटीपी के जरिए आपके वॉट्सऐप अकाउंट को हैक कर सकता है. इसमें आपको किसी Unknown नंबर से या किसी दोस्त के नंबर से भी वॉट्सऐप पर कोई ऐसा मैसेज मिल सकता है जिसमें दावा किया जाता है कि वह किसी प्रकार की आपात स्थिति में है. फिर हैकर आपसे एक ओटीपी (OTP) मांगेगा, जो वह दावा करेगा कि उसने गलती से आपके नंबर पर भेज दिया है. जब आपको इस तरह के मैसेज मिलते हैं, तो किसी भी हालात में ये ओटीपी कोड न भेजें. हैकर्स इसी ओटीपी कोड के जरिये आपके अकाउंट को एक्सेस करते हैं.

ऐसे करें अपना अकाउंट प्रोटेक्ट

अगर आप हैकर को ओटीपी कोड भेजते हैं, तो आप अपने खुद के वॉट्सऐप अकाउंट से लॉक हो जाएंगे. इससे आपके अकाउंट का पूरा कंट्रोल हैकर को मिल जाएगा. वह फिर इसका दुरुपयोग कर सकता है और उसके बाद आपके दूसरे दोस्तों तक पहुंच सकता है. हैकर संवेदनशील डेटा या प्राइवेट चैट को भी एकत्र कर सकता है. इसी तरह, यहां तक ​​कि जब आपको ओटीपी पिन के लिए एक ज्ञात संपर्क से संदेश मिलता है, तो तुरंत प्रतिक्रिया न दें या उसके अनुरोध का पालन न करें. आप पहले उसे ये कंफर्म करने के लिए कॉल कर सकते हैं कि क्या मैसेज उसी ने भेजा है या नहीं. ये और बेहतर होगा अगर आप वॉट्सऐप पर किसी भी Unknown नंबर से संपर्क न करें.

READ  एप्पल ने पहली बार लॉन्च किया ओवर इयर हेडफोन्स, जानिए क्या है कीमत और खूबियां

ऐसे स्कैम से खुद को सुरक्षित रखने के लिए, आप वॉट्सऐप पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन सक्षम कर सकते हैं. या आप इस स्कैम से बचने के लिए इन स्टेप्स को अपना सकते हैं.

वॉट्सऐप खोलने के बाद ऊपर दाएं कोने पर तीन डॉट्स पर टैप करें.

सेटिंग ऑप्शन पर टैप करें और फिर अकाउंट सिलेक्ट करें.

इसके बाद टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर टैप करें

जब आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन का चयन करते हैं, तो आपको एक इनेबल ऑप्शन मिलता है.

जब आप इनेबल पर टैप करते हैं, तो आपको छह अंकों का पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.

आपको दो बार पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, उसके बाद आपका ईमेल एड्रेस को टाइप करें

जब आप ईमेल को कंफर्म करते हैं, तो आपका  टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिव हो जाएगा

ऐप खोलने पर वॉट्सऐप आपसे आपका पासवर्ड बार-बार दर्ज करने को कहेगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange