गूगल मैप्स पर प्लस कोड की मदद से आसानी से शेयर कीजिये अपनी लोकेशन

Spread the love

गूगल मैप्स में नया फीचर शामिल किया गया है, जिसमें यूजर्स अपनी लोकेशन प्लस कोड की मदद से साझा कर सकेंगे. प्लस कोड डिजिटल एड्रेस है, जो अक्षांश और देशांतर की मदद से आपका पता बताता है. हालांकि प्लस कोड का यह विकल्प गूगल मैप्स पर साल 2015 से ही मौजूद है. लेकिन इन शेयर कोड को अब और आसान बनाया गया है.

इसमें यूजर्स के लोकेशन पॉइंट (लैटीट्यूड और लॉन्गीट्यूड) के हिसाब से छह डिजिट का एक कोड तैयार होगा, जिसे शेयर किया जा सकेगा. ऐसे में उन जगहों पर भी लोग आसानी से पहुंच सकेंगे, जिनके लिए प्रॉपर स्ट्रीट अड्रेस या फ्लैट नंबर नहीं दिए गए हैं.

एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए यह नया फीचर कुछ सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. इसे इस्तेमाल करने के लिए मैप्स एप का लेटेस्ट वर्जन आपको इंस्टॉल करना होगा. यह यूजर्स का पर्सनल ‘Plus Code’ मैप पर अपनी लोकेशन के लिए दिखाए जा रहे ब्लू डॉट पर टैप करने पर दिखाई देगा. इस कोड को किसी के साथ शेयर किया जा सकेगा और गूगल मैप्स के अलावा गूगल सर्च विंडो में भी यह कोड एंटर करने पर आपकी लोकेशन सामने वाले को मिल जाएगी.

ऑफलाइन भी मिलेंगे कोड

प्लस कोड सिंपल अल्फान्यूमेरिक कोड है, जिसे किसी लोकेशन के साथ कंबाइन किया जा सकता है. यह एक शॉर्ट कोड के रूप में होता है. अगर यूजर किसी और लोकेशन का प्लस कोड पता करना चाहे, जहां पर वह मौजूद नहीं है तो मैप पर एक पिन ड्रॉप करने के बाद किसी लोकेशन का प्लस कोड पता किया जा सकेगा. गूगल का कहना है कि प्लस कोड ऑफलाइन भी उपलब्ध होंगे और यह सिस्टम ओपन सोर्स टेक्नॉलजी पर बेस्ड है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange