यूएस में हिरण की आंखों की पुतली में दिखे बाल, पशु वैज्ञानिक हैरान

Spread the love

हिरण की आंखों की खूबसूरती पर ग्रहण लग गया है. एक बीमारी के चलते हिरण की आंखों में बाल उग आए हैं. इस बीमारी को देखकर पशु डॉक्टर्स और वैज्ञानिक भी हैरान हैं. अमेरिका के टेनेसी में एक ऐसा हिरण देखने को मिला है, जिसकी दोनों आंखों (Eyeballs) में बाल उग आए हैं. इसकी वजह से वह देख नहीं पा रहा है.

ये बाल उसकी त्वचा पर उगे बालों के रंग के हैं. इससे उसकी कॉर्निया, आइरिश और प्यूपिल तीनों में बालों का संक्रमण हो रहा है. इस हैरतअंगेज स्थिति की वजह से वन्य जीव विशेषज्ञ भी अंचभित हैं.

आखिर हिरण की खूबसूरत आंखों में हो रही ये खतरनाक बीमारी क्या है? इसे क्या कहते हैं, और इसके होने से क्या असर पड़ता है?

इस बीमारी को वन्यजीव विशेषज्ञ डरमॉयड (Dermoid) कहते हैं. यह एक बैनाइन ट्यूमर (Benign Tumor) की वजह से हुआ है. आमतौर पर यह ट्यूमर शरीर के अन्य हिस्सों में पाया जाता है. लेकिन हिरण की आंखों में यह ट्यूमर होने की वजह से लोग सकते में हैं. यहां हिरण की आंख में स्किन टिश्यू बन गया है. जिसकी वजह से उसके आईबॉल्स के ऊपर बाल उग आए हैं. इस बीमारी के चलते हिरण ये तो समझ सकता है कि दिन है, या रात है. लेकिन वह यह नहीं देख सकता कि वह किस दिशा में जा रहा है.

इस हिरण के शरीर की कई तरह की जांच की गई. पता चला कि उसे एपिजुओटिक हैमोरेजिक डिजीज (EHD) है. इसकी वजह से उसे बुखार रह रहा है. उसके शरीर के ऊतक यानी टिश्यू फूल रहे हैं. साथ ही वह इंसानों के प्रति अपनी डर की भावना को खत्म कर सकता है. इससे वह इंसानों पर हमला भी कर सकता है.

READ  अमेरिकी न्यूरोसाइंटिस्ट ने पहनी सतरंगी पगड़ी, ओबामा ने कहा अच्छी है

इंसानों के प्रति हिरणों में जो डर होता है अगर वह खत्म हो गया तो वह शहरी इलाकों में आ सकता है. इससे इंसानों और हिरणों के बीच संघर्ष की स्थिति भी पैदा हो सकती है. ऐसी एक घटना अगस्त 2020 में टेनेसी में हुई थी. कुछ हिरण सड़कों पर आ गए थे और वो इंसानों की बस्ती में दिखाई दिए थे. उन्हें इंसानी गतिविधियों से कोई डर नहीं लग रहा था.

वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट ये नहीं पता कर पा रहे हैं कि EHD और आंखों में बाल उगने का क्या संबंध है. उस हिरण को सुरक्षित जगह पर रखा गया है. उसके स्वास्थ्य की जांच चल रही है.

ये हिरण बालों वाली आंखों के साथ जी रहा है. इसकी उम्र एक साल से थोड़ी ज्यादा है. इसके बाद इसे EHD हो गया. दोनों ही बीमारियों का कोई इलाज नहीं है. आंखों में बालों के उगने की प्रक्रिया काफी धीमी है, इसलिए इस हिरण ने एक साल से थोड़ा ज्यादा समय जंगल में आराम से बिता लिया. लेकिन अब इसे दिक्कत होगी.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange