कैसे काम करेगा भारत में शुरू होने वाला इंस्टाग्राम मैसेंजर क्रॉस मैसेजिंग फीचर

Spread the love

हाल ही में फेसबुक ने मैसेंजर को इंस्टाग्राम के डायरेक्टर मैसेज सर्विस के साथ मर्ज किया है. यूजर्स इंस्टाग्राम से मैसेंजर पर मैसेज भेज सकते हैं और मैसेंजर से इंस्टाग्राम पर, इसे क्रॉस मैसेजिंग कहते हैं. फेसबुक ने इन सब अपडेट का ऐलान ब्लॉग पोस्ट के जरिए किया था. क्रॉस मैसेजिंग फीचर एंड्रॉइड और iOS वर्जन में उपलब्ध होगा. यूजर्स को इसके लिए ऐप स्टोर्स से ऐप अपडेट करना पड़ सकता है.

इस तरह कर सकते हैं यूज

इन्स्टाग्राम से मैसेंजर कॉन्टैक्ट्स को मैसेज भेजने के लिए एंड्रॉइड और iOS यूजर्स को सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर पर जाकर इंस्टाग्राम का लेटेस्ट ऐप डाउनलोड या अपडेट करना होगा. ठीक इस तरह मैसेंजर से इंस्टाग्राम कॉन्टैक्ट्स को मैसेज भेजने के लिए भी यूजर्स को लेटेस्ट मैसेंजर ऐप डाउनलोड या अपडेट करना होगा. इंस्टाग्राम अपडेट के बाद मैसेंजर प्लेटफॉर्म के अधिकांश फीचर्स और UI एक जैसे होंगे. प्लेटफॉर्म के डायरेक्ट मैसेज पर नई विशेषताओं में चैटबॉक्स का रंग बदलना, इमोजी के साथ रिएक्शन, सेल्फी स्टिकर बनाना आदि शामिल है.

अगर शुरुआती सेटअप में यूजर फेसबुक के साथ प्रोफाइल सिंक करना चाहे, तो मैसेंजर उसका इंस्टाग्राम नाम और प्रोफाइल फोटो लेगा. दोनों प्लेटफॉर्म पर यूजरनेम एक जैसा रहेगा. इंस्टाग्राम से फेसबुक मैसेंजर पर चैट के लिए यूजर को उस व्यक्ति का नाम सर्च करना होगा. इससे यूजर्स को यह जानने में मदद मिलेगी कि यह कॉन्टैक्ट मैसेंजर से है या इंस्टाग्राम से. हालांकि फ़िलहाल एंड टू एंड एनक्रिप्शन के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं है क्योंकि इंस्टाग्राम पर यह सुविधा अभी नहीं है. इसके अलावा अपडेट से नए ऐप में पुरानी चैट नहीं आती है.

READ  लोगों के मनोरंजन के लिए यूट्यूब 11 नए ओरिजिनल शो दिखायेगा मुफ्त में, जानिए शो की टाइमिंग

अगर क्रॉस मैसेजिंग फीचर के लिए यूजर जाना चाहते हैं, तो इन्स्टाग्राम के दाएं तरफ सबसे ऊपर की तरफ इन्स्टाग्राम में मैसेंजर ऐप का आइकन आ जाएगा. यह भी ध्यान देने वाली बात है कि यूजर्स ‘Not Now’ ऑप्शन से दोनों मैसेजिंग ऐप को मर्ज करने से बच सकते हैं. फेसबुक ने इस अपडेट के बारे में एक महीने पहले बताया था.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange