कोलकाता मेट्रो को मिला 15 मंजिला इमारत के बराबर गहराई का एयर शाफ्ट का तोहफा

Spread the love

जब पूरा देश लॉकडाउन के चलते घरों में बंद था, तब कोलकाता मेट्रो के इंजीनियरों ने इसका फायदा उठाते हुए देश की सबसे गहरी एयर शाफ्ट यानी वेंटिलेशन शाफ्ट बना डाली. इस शाफ्ट की गहराई 43.5 मीटर है.

कोलकाता मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन (KMRC) ने लॉकडाउन का भरपूर फायदा उठाते हुए इस शाफ्ट का निर्माण किया है. 43.5 मीटर की गहराई यानी करीब 15 मंजिले की इमारत. इसके पहले भी KMRC ने देश को एक बड़ी सौगात दी थी.

केएमआरसी और एफकॉन्स मिलकर देश को सबसे गहरे हावड़ा रेलवे स्टेशन की सौगात दे चुकी है. इन दोनों मिलकर ही देश के लिए अंडरवाटर ट्विन रेल ट्रांसपोर्ट टनल बनाया है.

यह शाफ्ट साल्टलेक सेक्टर 5 से लेकर साल्टलेक स्टेडियम तक के मेट्रो के बीच बनाई गई है. यहां चलने वाली मेट्रो सियालदह, एस्प्लानेड, महाकरण, हावड़ा स्टेशन व फिर हावड़ा मैदान पहुंचेगी.

इतने गहरे एयर शॉफ्ट को तैयार करना अपने-आप में एक बड़ी चुनौती थी. कारण ये था कि इसके आसपास बेहद पुरानी और जर्जर इमारतें थीं. इस वजह से KMRC के इंजीनियरों को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा.

यह प्रोजेक्ट हुगली नदी से भी जुड़ा हुआ है. इसलिए इसे तैयार करने में शाफ्ट के आसपास की भौगोलिक स्थितियों को जांचा परखा गया. इस शाफ्ट का व्यास 10.3 मीटर है. इसे दो मेट्रो स्टेशन टनल के बीच हवा पास करने के लिए बनाया था.

इस शाफ्ट को दोनों मेट्रो टनल के बीच तैयार किया गया है. शाफ्ट की गहराई को मेट्रो टनल की गहराई से मैच कराना था, जो नदी की सतह से 40 मीटर गहराई में मौजूद है. इस शाफ्ट की वजह से वेंटिलेशन व एमरजेंसी में यात्रियों को निकालने में मदद मिलेगी.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange