धरती पर स्वर्ग को देखना हो तो इन जगहों पर जाएँ

Spread the love

दुनिया के सात अजूबों के बारे में तो बहुत से लोगों को पता है, लेकिन दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो बेहद खूबसूरत और आश्चर्यचकित करने वाली हैं. इन जगहों के बारे में आमतौर पर लोगों को ज्यादा कुछ पता नहीं है इसलिए कम ही लोग यहाँ जाते हैं लेकिन एक बार जो यहाँ जाता है वह अपने जेहन में कई अनोखी यादें लेकर वापस आता है.

समुद्र में गुफाएं

ऐसी ही एक जगह है अमरीका की सबसे बड़ी झील में स्थित एपोस्टल द्वीप. इन्हें ज्वेल्स ऑफ़ लेक सुपीरियर भी कहा जाता है. झील में उठी ऊंची लहरों से बनी रेतीली नुकीली चट्टानों का खूबसूरत नज़ारा देखते ही बनता है. झील के किनारे की इन चट्टानों के ऊपर पौधों की सैकड़ों प्रजातियां हैं.

ब्राज़ील के उत्तरी तट

यहां रेत के टीले नीले दूर आसमान से मिलते हुए दिखाई देते हैं. आपको ये भी रोचक लगेगा ये दृश्य है फ़ोर्टलेज़ा से 300 किलोमीटर पश्चिम में एक छोटे से गांव जेरिकोआकोरा का. जो लोग इस जगह को देख चुके हैं उनके मुताबिक़ यहाँ यहाँ समय मानो ग़ायब हो जाता है.

कोलंबिया का ऊंचा कैथेड्रल

पहाड़, जंगल और नदी. इक्वाडोर की सीमा से लगे कोलंबिया के शहर इपियालेस में गोथिक कैथेड्रल है. इसका नाम है लास लजास. इसके 100 मीटर नीचे नदी बहती है. ऐसा लगता है कि इसे एंडीस के जंगलों के बीचों-बीच रख दिया गया हो.

सफेद संगमरमर का मंदिर

ये हैं राजस्थान में उदयपुर ज़िले में स्थित रणकपुर मंदिर. दुनिया के सबसे बड़े जैन मंदिरों में से एक. यह मंदिर जैन धर्म के पहले तीर्थंकर भगवान आदिनाथ को समर्पित है. इसकी ख़ासियत है कि मंदिर 1000 से अधिक नक्काशीदार खंबों पर टिका है और ये सभी सफेद संगमरमर से बने हैं. मंदिर में एक हाथी और 108 सांपों की मूर्तियाँ हैं और ख़ास बात ये है कि सभी मूर्तियां मार्बल के एक पत्थर से तराशी गई हैं.

READ  नासा ने निकाली बम्पर भर्ती, सवा करोड़ है सैलरी

तिब्बत का पौराणिक पहाड़

हालाँकि पूर्व की संस्कृति में माउंट कैलाश काफी विख्यात है. 6600 मीटर ऊंचा कैलाश पर्वत पश्चिमी देशों के लोगों के लिए किसी रहस्य से कम नहीं है. कैलाश पर्वत को भगवान शिव का निवास स्थान माना जाता है और यह सिंधु, ब्रह्मपुत्र, गंगा की सहायक नदियों के उद्गम स्थलों के निकट है.

पाकिस्तान की रहस्यमय घाटी

पाकिस्तान में एक खूबसूरत जगह है कलश. नाम जितनी ही पवित्र और सुंदर.पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम और हिंदुकुश पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बसी इस घाटी के प्राकृतिक नज़ारे बेहद मनमोहक हैं. जानकार सैलानियों से एक बार पाकिस्तान की कलश घाटी में ज़रूर जाने की सिफ़ारिश करते हैं.

अबू धाबी का रेतीला समंदर

दुनिया की सबसे बड़ी खाली जगह- रेत के ये समंदर – सऊदी अरब से लेकर यमन, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात तक फैले हैं. यू-ट्यूब पर इस जगह के वीडियो देख कर लोग यकीन नहीं कर पाते कि धरती पर ऐसी जगह असल में भी हो सकती है. यह लोगों की स्वर्ग की कल्पना से भी कहीं ज्यादा सुन्दर है.

[amazon_link asins=’B071CY7ZGM,B07B4DVGHF,B071D85FJL,B07D4HYY4M’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’eda3b290-be41-11e8-ac08-2b78bb04cf55′]

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange