दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन कम्पनी और मीटिंग चिड़ियों के घोंसले में?

Spread the love

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी बन चुकी अमेजन अपनी सेल्स को लेकर पहले ही कई रिकॉर्ड बना चुकी है। लेकिन अब अमेजन ने अमेरिका में स्थित अपने हेड ऑफिस में एक घना जंगल बनाया है जो इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। खास बात ये है कि इस जंगल में दुनियाभर से लाए गए बेहद खास 400 से ज्यादा किस्म के पेड़-पौधे लगाए गए हैं।

कांच के बड़े गुंबद से ढका है ये जंगल


जहां माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों के लिए ट्री हाउज बना है, एप्पल के कर्मचारियों के लिए अंतरिक्ष यान बनाया गया है, इसी तरह अब अमेजन ने अपने कर्मचारियों के लिए अद्भुत आर्किटेक्चर बनाया है। अमेजन में काम करने वाले लोगों के लिए ऑफिस कैंपस के अंदर एक घना और खूबसूरत जंगल बनाया गया है जो दुनिया के फेमस जंगलों से कम नहीं है। ये जगह शीशे के बड़े-बड़े गुंबदों से ढकी हुई है जो बाहर से देखने पर विशाल फुटबॉल जैसे दिखते हैं। इस जंगल का नाम ‘the spheres’ रखा है, जिसका उद्घाटन अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने सोमवार को किया। ये अमेरिका के सीएटल में स्थित अमेजन के हेड ऑफिस में तैयार किया गया है।

झरनों के किनारे, चिड़ियों के घोसलों में कर सकते हैं मीटिंग


अमेजन के इस शानदार ऑफिस में दुनियाभर के चुनिंदा 40000 पेड़-पौधे लगाए गए हैं। कंपनी का कहना है कि इसे बनाने में लगभग छह साल का समय लगा है। इस खास जगह पर कर्मचारी जंगल जैसे सुकून भरे वातावरण में बैठकर काम कर सकते हैं, झरने के किनारे या फिर तीन मंजिला ऊंचाई पर स्थित चिड़िया के घोंसले में बैठकर मीटिंग कर सकते हैं। इस ऑफिस में कोई केबिन, कॉन्फ्रेंस रूम या फिर दफ्तरों जैसी डेस्क नहीं हैं।

READ  देश का पहला गार्बेज कैफे, यहाँ कचरा लाइए और लजीज खाना खाइए

काम की गुणवत्ता बढ़ाते हैं पेड़-पौधे
अमेजन का ये नया ऑफिस इस बात का प्रमाण है कि आज के दौर में कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए अच्छे से अच्छा ऑफिस वातावरण बनाने को लेकर नए कॉन्सेप्ट सोच रही हैं। एक रिसर्च में कहा गया है कि प्रकृति के इर्द-गर्द रहने से कठिन कामों को करने के क्षमता में 50 प्रतिशत इजाफा होता है। इसके साथ ही जिन ऑफिस में पेड़-पौधे होते हैं वहीं के कर्मचारियों की कार्य गुणवत्ता 15 प्रतिशत बढ़ जाती है।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange