बार बार हाथ धोने से रूखे हो गए है तो घर पर ही बनाएं इफेक्टिव मॉइस्चराइजर

Spread the love

कोरोनोवायरस को मात देने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है नियमित रूप से साबुन और पानी से अपने हाथों को साफ करना. लेकिन हाथ धोने की इस प्रक्रिया के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं.

साबुन के अधिक इस्तेमाल से हमारी त्वचा का पीएच स्तर बिगड़ जाता है और हमारे हाथ अधिक क्षारीय हो जाते हैं. इसी कारण त्वचा में रूखेपन की समस्या बढ़ती है. बार-बार साबुन से हाथ धोने पर त्वचा के सुरक्षात्मक लिपिड को नुकसान हो सकता है, जिससे त्वचा छिल सकती है और उंगलियों और हथेलियों पर दरारें पड़ सकती हैं. इसलिए हर बार हाथ धोने के बाद अपने हाथों को मॉइस्चराइज करें और जहां तक संभव हो, दस्ताने का इस्तेमाल करें. यदि आपके पास मॉइस्चराजर नहीं है, तो आप नारियल या बादाम के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. ध्यान रखें कि आप जिस मॉइस्चराइजर का उपयोग करें, उसमें विटामिन ई, स्क्वैलीन, शीया बटर, कोकोआ बटर या जोजोबा ऑयल हो. हाथ धोने के बाद अपनी त्वचा को थपथपाएं और त्वचा को थोड़ा नम छोड़ दें. अपनी त्वचा में नमी को लॉक करने के लिए उस पर दो-तीन बार दिन में मॉइस्चराइजर लगाएं.

खुद बनाएं मॉइस्चराइजर-
आप विटामिन ई के चार कैप्सूल को तोड़कर थोड़ा नारियल तेल में मिला लें. यह भी एक प्रभावी हैंड मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है और होने वाले नुकसान की मरम्मत भी करता है. घर पर ही बेहतरीन मॉइस्चराइजर बनाने का तरीका जानने के लिए यह वीडियो देखें.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange