ये पांच टिप्स कम करेंगे बढ़ती उम्र की निशानियाँ

Spread the love

उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं. इसीलिए आपको यहां 5 स्किन केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें 30 की उम्र के बाद हर दिन फॉलो कर आप जवान बने रह सकते हैं.

1. आंखों का खास ख्याल
बढ़ती उम्र की निशानियाँ सबसे पहले आपकी आंखों के आस-पास वाली स्किन पर आती है. बहुत बारीक रेखाएं धीरे-धीरे आपको बूढ़ा दिखाने लगती है. इसीलिए आई क्रीम का इस्तेमाल शुरू करें. इससे आपकी आंखों की आस-पास मौजूद स्किन हमेशा हाइड्रेट रहेगी और इससे आंखों की थकान भी दूर होगी. साथ ही ध्यान रखें कि आंखों को बार-बार ना रगड़ें.

2. धूप और धूल से बचें
सर्दी हो या गर्मी अपनी स्किन को हमेशा बाहरी धूल और धूप से प्रोटेक्ट करें. 20 की उम्र में आपकी स्किन को कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन, 30 साल की उम्र के बाद आपकी स्किन में एजिंग के साइन दिखाई देना शुरू हो जाते हैं. इसीलिए हमेशा धूप में SFP30 की क्रीम लगाकर निकलें ताकि आपकी त्वचा यूवी रेज़ से प्रोटेक्ट हो सके. सिर्फ धूप में ही नहीं घर में भी सनस्क्रीन लगाकर रखें.

3. नमी बनाये रखें
झुर्रियां होने का सबसे बड़ा कारण होता है स्किन को मॉइश्चराइज़ ना करना. ऐसे में आपकी स्किन रूखी हो जाती है. पोषित स्किन पर झु्र्रियां कम दिखाई देती है. 30 के बाद विटामिन सी और बायो-ऑयल्स से भरे मॉइश्चराज़र का इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन स्मूद और सॉफ्ट बनी रहेगी.

4. नाइट केयर
30 के बाद स्किन में जान डालने के लिए नाइट केयर रूटीन को फॉलो करें. इसके लिए हर रात मेकअप को हटाएं, स्किन को हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट करें, होंठों को स्क्रब करें, आई क्रीम लगाएं और आखिर में नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें. ये रूटीन हर रात फॉलो करें.

READ  कौन हैं वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर बनने वाली पहली भारतीय ऐश्वर्या श्रीधर

5. खाने-पीने का रखें ध्यान
खाने-पीने का ध्यान हर उम्र में रखना चाहिए लेकिन 30 के बाद स्किन के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. सर्दियों में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड को डाइट में शामिल करें. इससे स्किन सॉफ्ट बनेगी और ड्राय नहीं होगी. ये दोनों फैटी एसिड आपको टोफु, मेवे, फिश, एवाकाडो और सोयाबीन में मिल जाएंगे.

 

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange