जारी हुई सूर्य की हाई रिजॉल्यूशन तस्वीर, दिखे करोड़ों डिग्री तापमान के धागे

Spread the love

हाल ही में जारी की गई सूरज की नई तस्वीरों से पता चला है कि इसकी बाहरी परत में धागे नुमा चुंबकीय तरंगे होती हैं. कई लाख डिग्री तापमान वाले प्लाज्मा के बीच इन तरंगों की इतनी बारीक तस्वीर पहले सामने नहीं आई थी.  यह तस्वीर सूर्य के चुंबकीय वातावरण को समझने में खगोलविदों को बेहतर समझ प्रदान करेगा कि इसमें क्या क्या चीजें शामिल हैं.

अब तक, सूर्य के वायुमंडल के कुछ हिस्से अंधेरे या ज्यादातर खाली दिखाई दिए थे, लेकिन नई तस्वीरों में 500 किमी. चौड़ाई में तरंगें नजर आई हैं जिनके बीच की दूरी काफी कम है और उनके भीतर गर्म विद्युतीकृत गैसें बह रही हैं. NASA के उच्च-रिज़ॉल्यूशन कोरोनल इमेजर (या शॉर्ट के लिए हाय-सी) द्वारा अति-सूक्ष्म छवियां ली गईं.
https://youtu.be/6tmbeLTHC_0

इसके लिए रॉकेट से एक अपने तरह की पहली शक्तिशाली खगोलीय दूरबीन को अंतरिक्ष में ले जाया गया था. यह दूरबीन सूर्य के वातावरण में मौजूद हलचल को 70 किमी की सूक्ष्मता के आकार तक छोटा कर सकती है, जो सूर्य के आकार का लगभग 0.01% है. जिससे कभी भी सूर्य के वायुमंडल की ये अधिकतम रिज़ॉल्यूशन की तस्वीरें ली जा सकती हैं.

अब तक सौर खगोलविद प्रभावी रूप से हमारे निकटतम तारे को देखते रहे हैं, जबकि सी टेलीस्कोप से हमें पहली बार ‘अल्ट्रा-हाई डेफिनिशन’ में सूर्य के एक पैच का बारीकी से सर्वेक्षण करने का मौका मिलेगा. यह एक आकर्षक खोज है जो सूर्य की परतों के माध्यम से ऊर्जा के प्रवाह के बारे में हमारी समझ को बेहतर ढंग से बता सकती है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange