एक ऐसी ट्रेन जिसमें कर सकते हैं बेटिकट यात्रा, जानिए कहां चलती है ये ट्रेन

Spread the love

वैसे तो ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट की जरूरत होती है, लेकिन एक ऐसी भी ट्रेन है, जिसमें आप बेटिकट यात्रा कर सकते हैं. जो भी इस ट्रेन के बारे में पहली बार सुनता है, उसे यकीन नहीं होता कि जहां एक ओर किराए बढ़ रहे हैं, वहीं इस ट्रेन में मुफ्त यात्रा कैसे. ये ट्रेन चलती है भाखड़ा-नागल बांध देखने वालों के लिए. आइए जानते हैं इस कि इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए कोई किराया क्यों नहीं चुकाना पड़ता है.

कहाँ चलती है ये ट्रेन

नागल और भाखड़ा डैम की यात्रा कराने वाली ये ट्रेन हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बॉर्डर पर चलती है. भाखड़ा नागल बांध देखने जाने वाले लोग इस ट्रेन में मुफ्त यात्रा का फायदा उठा सकते हैं. इस ट्रेन में मुफ्त यात्रा इसलिए कराई जाती है, ताकि आज की पीढ़ी भाखड़ा नागल डैम को देखे और समझे कि इसे बनाने में कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड के जरिए ही इस ट्रेन का संचालन किया जाता है.

लकड़ी के बने हैं कोच

इस ट्रेन की सबसे खास बात यह है कि इसके कोच लड़की के बने हैं और इसमें कोई टीटी नहीं होता है. यह ट्रेन डीजल इंजन पर चलती है, जिसमें हर रोज 50 लीटर डीजल खर्च होता है. पहले इस ट्रेन में 10 बोगियां होती थीं, लेकिन अब सिर्फ 3 बोगियां हैं. साथ ही इसमें एक बोगी पर्यटकों के लिए और एक बोगी महिलाओं के लिए आरक्षित है. इस ट्रेन को चलाने के लिए जो रास्ता बनाया गया है, उसे पहाड़ों को काटकर बनाया गया था और ट्रैक बिछाया गया था.

READ  अंतरिक्ष में अपनी मौजूदगी दर्ज करने को तैयार भारत

73 साल पहले हुई थी शुरुआत

यह ट्रेन करीब 73 साल पहले 1949 में पहली बार चली थी. इसके जरिए 25 गांव के करीब 300 लोग रोज मुफ्त में सफर करते हैं. स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों को इस ट्रेन से सबसे ज्यादा फायदा होता है. इसके जरिए भाखड़ा के आसपास के गांव बरमला, ओलिंडा, नेहला भाखड़ा, हंडोला, स्वामीपुर, खेड़ा बाग, कालाकुंड, नंगल, सलांगड़ी सहित तमाम जगहों के लोग यात्रा करते हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: