अब प्रकाश से ज्यादा तेज रफ्तार से यात्रा होगी संभव, वैज्ञानिकों ने बनाया रैप ड्राइव डिवाइस

Spread the love

अब तक यही माना जाता रहा है कि प्रकाश से ज्यादा रफ्तार किसी भी चीज की नहीं होती है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने बताया है कि उन्होंने एक ऐसी डिवाइस बना ली है जिसकी मदद दे स्पेसक्राफ्ट को अंतरिक्ष में प्रकाश से भी ज्यादा रफ्तार से उड़ने में मदद मिलेगी. वैज्ञानिकों ने सममित रूप से गोलाकार रैप ड्राइव्स का एक जेनेरल मॉडल प्रस्तुत किया है.

सैद्धांतिक रूप से किसी भी तरह का रैप ड्राइव जिसमें अलकबीरे ड्राइव भी शामिल है असल में एक तरह का खोल या सुरक्षा कवच होता है. यह ऐसे मेटेरियल से बना होता है जो आंतरिक रूप से एक निश्चित गति से घूमते रहते हैं. अतः किसी भी तरह के रैप ड्राइव को एक संचालक शक्ति की जरूरत होती है.
वैज्ञानिकों की थ्योरी अलकबीरे रैप ड्राइव पर बेस्ड होती हैं. इसके अनुसार एक स्पेसशिप के पीछे विशुद्ध स्थानीय विस्तार और स्पेसशिप के सामने विपरीत संकुचन से प्रकाश की गति की तुलना में तेज गति संभव है.

रैप ड्राइव अल्बर्ट आइंस्टीन के जेनेरल रिलेटिविटी थ्योरी के अंतर्गत काम कर पायेगा. सामान्यतः प्रकाश से ज्यादा रफ्तार पाने के लिए अनंत मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है. लेकिन यह नियम केवल उन ऑब्जेक्ट्स पर काम करता है जो स्पेस टाइम में मौजूद होते हैं. खुद स्पेस टाइम पर यह नियम लागू नहीं होता. और यही कारण है कि बिग बैंग के बाद से हमारा ब्रह्मांड प्रकाश से भी ज्यादा तेज रफ्तार से फैलता जा रहा है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  तस्वीरों के साथ इंजीनियर ने किया विक्रम लैंडर को चाँद पर खोज निकालने का दावा, इसरो कर रहा है जांच
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange