अम्बानी परिवार बना रहा है गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा जू, होंगे कई दुर्लभ जानवर

Spread the love

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) गुजरात के जामनगर जिले में दुनिया के सबसे बड़े चिड़ियाघर का निर्माण करेगी. ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) को हाल ही में केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (CZA) द्वारा अनुमोदित किया गया है, जिसे RIL की 280 एकड़ भूमि पर जामनगर में मोटो खावड़ी क्षेत्र के पास स्थापित किया जाएगा. यह लगभग 280 एकड़ भूमि पर बनने वाला विश्व का सबसे बड़ा चिड़ियाघर होगा, जो जामनगर में मोती खावडी स्थित कंपनी के रिफाइनरी प्रोजेक्ट के पास है.

चिड़ियाघर में होंगे कई दुर्लभ जानवर
चिड़ियाघर को रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जा रहा है. यह गुजरात वन विभाग को उन बड़ी बिल्लियों को शरण देने में मदद करने के लिए कंपनी की CSR गतिविधियों का एक हिस्सा भी होगा, जो घायल हो गए हैं और उन्हें बचाया गया है. उम्मीद है कि यह दो साल में तैयार हो जाएगा. ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम में दुनिया भर से पक्षियों, सरीसृपों और जानवरों की लगभग 100 विभिन्न प्रजातियां होंगी. इसमें स्लॉथ बियर, कोमोडो ड्रेगन, भारतीय भेड़िये, रोजी पेलिकन, फिशिंग कैट्स, हिरण और अन्य दुर्लभ एवं आकर्षक जानवर होंगे.

जिराफ और शुतुरमुर्ग भी दिखेंगे
चिड़ियाघर में चीता, जिराफ, हाथी और अफ्रीका के शेर और अन्य जानवरों के साथ ही शुतुरमुर्ग भी होंगे. सीजेडए ने 12 फरवरी, 2019 को अपनी 33वीं बैठक में ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम द्वारा प्रस्तुत मास्टर लेआउट योजनाओं के साथ डीपीआर को मंजूरी दी थी. सीजेडए वेबसाइट पर साझा किए गए चिड़ियाघर के प्लान लेआउट में फॉरेस्ट ऑफ इंडिया, फ्रॉग हाउस, इंसेक्ट लाइफ, एक्सोटिक आइलैंड, वाइल्ड ट्रेल ऑफ गुजरात और एक्वेटिक किंगडम जैसे वन्यजीव वर्गों को भी दर्शाया गया है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange