अगले साल भारत में 5जी सर्विस लांच करेगा रिलायंस जियो

Spread the love

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि रिलायंस जियो 2021 की दूसरी छमाही में देश में अपनी 5जी सर्विस लॉन्‍च करेगा. यह बात इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कही.
अंबानी ने कहा कि मैं आपको आश्‍वस्‍त करता हूं कि भारत में 5जी क्रांति में जियो सबसे आगे होगी और 2021 की दूसरी छमाही में हम अपनी 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे. उन्‍होंने कहा कि घरेलू स्‍तर पर विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और टेक्‍नोलॉजी उपकरणों का इसमें इस्‍तेमाल किया जाएगा. जियो की 5जी सर्विस आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में उठाया गया अबतक का सबसे बड़ा कदम होगा.

30 करोड़ ग्राहक अभी भी 2जी में फंसे

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में 30 करोड़ फोन ग्राहक अभी भी 2जी नेटवर्क में ही फंसे हुए हैं. उन्हें स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत कदमों की जरूरत है ताकि वह भी डिजिटल बदलाव की इस यात्रा में शामिल हो सकें.

अंबानी ने कहा कि आज भारत दुनिया के बेस्‍ट डिजिटली-कनेक्‍टेड देशों में शामिल है. लेकिन यहां 30 करोड़ फोन यूजर्स अभी भी 2जी में फंसे हुए हैं और इन्‍हें स्‍मार्टफोन की दुनिया में लाने के लिए नीतिगत कदमों की जरूरत है ताकि वह भी डिजिटल लेनदेन में सक्षम बन सकें. उन्‍होंने कहा कि भारत सेमीकंडक्‍टर के विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित होने की पूरी क्षमता रखता है. हम बड़ी मात्रा में आयात पर निर्भर नहीं रह सकते हैं.

उन्होंने कहा कि दुनिया की कई बड़ी कंपनियां भारत में विनिर्माण सुविधाएं लगा रही हैं. भारत ने चिप डिजाइन में विश्वस्तरीय क्षमता हासिल की है. उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि भारत अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर उद्योग का प्रमुख केंद्र बन सकता है. जब सभी अंशधारक मिलकर काम करेंगे तो भारत हार्डवेयर में भी सॉफ्टवेयर जैसी सफलता सुनिश्चित कर सकेगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange