पूरी दुनिया में कहीं नहीं मिलेगी ये भारत वाली बात, जानिए 13 इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

Spread the love

भारत के बारे में एक बहुत पुरानी और प्रचलित कहावत है कि कोस-कोस पर पानी बदले, चार कोस पर बानी. भारत में इतनी सांस्कृतिक और प्राकृतिक विविधता है कि सारी विविधताओं के बारे में लिख पाना किसी के लिए संभव नहीं. फिर भी हमने कोशिश की है कि हम आप तक किश्तों में इन फैक्ट्स को पहुंचा पायें.

यहां मौजूद हैं भारत के भूगोल और लोगों से जुड़े जबर्दस्त फैक्ट्स…

1. तैरता हुआ डाकघर
वैसे तो भारत में डाक का सबसे बड़ा नेटवर्क है, जहां 1,55,015 डाकघर हैं. एक अकेला डाकघर लगभग 7,175 लोगों की मदद हेतु तत्पर रहता है. देश के ऐसे डाकघर में श्रीनगर के डल झील का डाकखाना भी शामिल है. यह तैरता हुआ डाकघर है और इसकी शुरुआत साल 2011 में हुई थी.

2. कुंभ मेले की भीड़ अंतरिक्ष से भी दिखती थी
साल 2011 में संगम के तट पर आयोजित कुंभ मेले में पूरी दुनिया की ऐसी भीड़ जुटी थी कि इस भीड़ को अंतरिक्ष से भी देखा गया था. है न हैरानी वाली बात?

3. दुनिया में सबसे अधिक बारिश वाली जगह भारत में है
भारत के मेघालय प्रांत के खासी पहाड़ियों पर स्थित मौसिनराम नामक जगह में इतनी बारिश होती है कि एक आम आदमी इनकी कल्पना तक नहीं कर सकता. इससे पहले यह रिकॉर्ड मेघालय के चेरापूंजी के नाम था.

4. बांद्रा-वर्ली समुद्री जोड़ में पृथ्वी के व्यास के बराबर स्टील लगा है
इस पुल को बनाने में 2,57,00,000 मानवीय घंटे लगे और इसका कुल भार 50,000 अफ्रीकी हाथियों के बराबर है. यह मानव कला का बेजोड़ नमूना है.

READ  क्या है सेपक टाकरा जिसमें भारत ने एशियाड में जीता है पहली बार पदक

5. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड
चायल हिमाचल प्रदेश का एक ऐसा स्थान है जहां एक मिलिट्री स्कूल भी है. इसे साल 1893 में बनाया गया था और 2,444 मीटर के ऐल्टिट्यूड पर यह पूरी दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड है.

6. शैम्पू का आविष्कार भारत में हुआ है
हो सकता है कि आप इस फैक्ट को जानकर थोड़े अचंभित हुए हों, क्योंकि पहले लोग मिट्टी से बाल धुलने में यकीन रखते थे, मगर शैम्पू शब्द संस्कृत भाषा के चंपू शब्द से निकला है. चम्पू का अभिप्राय मसाज से है.

7. भारत की राष्ट्रीय कबड्डी टीम ने साले वर्ल्ड कप जीते हैं
वैसे तो हम सभी क्रिकेट के दीवाने हैं और वर्ल्ड कप का नाम आते ही क्रिकेट ही याद आता है, जैसे कभी हॉकी याद आया करता था. हालांकि, भारत की पुरुष व महिला कबड्डी टीम ने अब तक संपन्न हुए सारे वर्ल्ड कप जीते हैं.

8. चंद्रमा पर भारत ने ही पहलेपहल पानी खोजा था
यह बात है सितंबर 2009 की. भारत के चंद्रयान नामक सैटेलाइट ने चंद्रमा के मिनरलॉजी मैपर की मदद से चंद्रमा के सतह पर पहली बार पानी खोज निकाला था.

9. स्विटजरलैंड में साइंस डे भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है
अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि कलाम साहब की इज्जत सिर्फ हमारे देश में ही नहीं है, बल्कि दुनिया भर में उनके दीवाने हैं. मई 26 को वहां साइंस डे के तौर पर बनाया जाता है.

10. भारत के पहले राष्ट्रपति सिर्फ आधी सैलरी लेते थे
डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को आजाद भारत का एक ऐसा राष्ट्रपति माना जाता है जो जीवनपर्यंत जमीन से जुड़ा रहा. अपने खांटीपन के लिए मशहूर यह शख्स राष्ट्रपति को दी जाने वाली तनख्वाह 10,000 का सिर्फ 50 फीसद हिस्सा ही लेता था.

READ  क्‍या है ओरेंज जोन का मतलब और लॉकडाउन में यहां क्‍या-क्‍या है पाबंदी

11. भारत के पहले रॉकेट को साइकिल पर ले जाया गया था
भारत का पहला रॉकेट इतना हल्का था कि इसे लॉन्चिंग स्टेशन पर साइकिल के करियर पर रख कर ले जाया गया था.

12. भारत में हाथियों के लिए स्पा बाथ की व्यवस्था है
भारत में हाथियों को धार्मिक तौर पर भी मान्यता प्राप्त है. यहां लोग उन्हें बेहद सम्मान से देखते हैं. केरल में ऐसी कई जगहें हैं जहां हाथी को नहला-धुला कर चमकाया जाता है.

13. दुनिया में दूसरे सबसे अधिक अंग्रेजी बोलने वाले भारत में हैं
अब इसे अंग्रेजों का प्रभाव कहें या फिर अंग्रेजी बोलने पर मिलने वाले बेहतर रोजगार, मगर भारत अंग्रेजी बोलने वालों के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर आता है.

तो भैया, यह भारत से जुड़े दिलचस्प और जबर्दस्त फैक्ट्स की पहली किश्त है. हम इस बात को भी बखूबी समझते हैं कि चाहे वह कितना भी अच्छा खाना क्यों न हो, हमें उसे थोड़ा-थोड़ा ही परोसें तभी स्वाद का भी मजा आता है. बाद बाकी अच्छा लगने पर आगे भी साझा करें, समझ गए कि और समझाएं…

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: