इस जन्माष्टमी करें घर पर यह उपाय, जीवन से हर परेशानी होगी दूर

Spread the love

जन्माष्टमी का पवित्र और खुशियों भरा त्योहार बस आने ही वाला है. बहुत से लोग इस शुभ दिन पर श्रीकृष्ण के बाल गोपाल स्वरूप की मूर्ति की घर के मंदिर में स्थापना करते हैं. इस दिन खासतौर पर उन्हें झूले पर बिठाकर झूला झुलाया जाता है. ऐसे में उनके झूले को अलग और विशेष रूप से सजाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु के उपाय बताते हैं, जिसे विशेषतौर पर जन्माष्टमी के दिन करके आप भगवान श्रीकृष्ण की असीम कृपा पा सकते हैं-

जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर अपने घर के मंदिर के दरवाजे खुले रखें. साथ ही रात के समय वहां पर दीये जलाकर अच्छे से रोशनी का प्रबंध करें.

जन्माष्टमी के दिन कान्हा जी को छोटी सी चांदी की बांसुरी चढ़ाएं. उसके बाद विधिवत पूजा करें और बाद में उस बांसुरी को अपने पर्स में संभाल कर रख लें. इससे आपके जीवन की चल रही परेशानियों का हल हो तरक्की के रास्ते खुलेंगे.

मोरपंख श्रीकृष्ण को अति प्रिय होने से इसे अपने घर के मंदिर में या कान्हा जी को जरूर अर्पित करें. इसे घर पर रखने से घर-परिवार में खुशहाली भरा माहौल बनता है. कलह-क्लेश दूर हो घर में सुख-शांति व समृद्धि आती है.

किस तरह की मूर्ति का क्या होता है प्रभाव

घर के मंदिर में बालरूप में कृष्णा जी की मूर्ति रखना बेहद शुभ माना जाता है. कान्हा जी की मूर्ति बैठी हुई मुद्रा में होनी चाहिए.

श्रीकृष्ण और देवी राधा की जुगल-जोड़ी की खड़ी मुद्रा में मूर्ति या तस्वीर रखने से परिवार के सदस्यों में प्यार बढ़ता है.

READ  देवशयनी एकादशी: इस चतुर्मास व्रत से पूरी होगी हर मनोकामना

संतान प्राप्ति के इच्छुक भक्तों को कृष्णा जी के बाल गोपाल रूप की मूर्ति को या तस्वीर को बेडरूम के पूर्व-पश्चिम दिशा में रखना शुभ होता है.

वासुदेव द्वारा भगवान श्रीकृष्ण को टोकरी में रख कर नदी पार करने वाले चित्र या तस्वीर को घर में लगाना शुभ होता है. इससे घर-परिवार में चल रही परेशानियां दूर होती है.

लड्डू गोपाल के रूप में भगवान कृष्ण को घर पर रखना और उनका अपने बच्चे की तरह ध्यान रखने से घर का वातावरण खुशनुमा रहता है.

जन्माष्टमी के दिन करें ये काम

जन्माष्टमी के दिन 7 कन्याओं को खीर या मिठाई खिलाने से पैसों से जुड़ी समस्या दूर होती है.

जीवन में चल रही परेशानियों को दूर करने के लिए इस शुभ दिन पर बाल गोपाल जी को नारियल और बादाम का भोग लगाएं.

घर पर बरकत बनाए रखने के लिए इस दिन पान के पत्ते पर तिलक से श्रीयंत्र बनाकर उसे अपनी तिजोरी में रखें.

पीले चंदन में गुलाब की पंखुड़ियां और केसर को मिलाकर बाल गोपाल जी को तिलक कर खुद के माथे पर भी लगाएं. इससे घर में सुख-समृद्धि व खुशियों का आगमन होगा.

आर्थिक परेशानी से जुझ रहे लोग जन्माष्टमी के दिन सुबह नहाकर, साफ कपड़े पहन कर भगवान श्रीकृष्ण को माथा टेके. फिर उनकी पूजा कर पीले रंग के फूल चढ़ाए. इससे आर्थिक परेशानी से जल्द ही राहत मिलेगी.

जन्माष्टमी से 6 शनिवार तक श्मशान घाट से पानी लेकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाने से कर्ज से मुक्ति मिलती है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange