श्रद्धांजलि: कैसे गले में काला धागा बांधने से हो गयी सरोज खान की शादी

Spread the love

बॉलीवुड की मशहूर कोरियाग्राफर सरोज खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्होंने दो हजार से ज्यादा गानों की कोरियाग्राफी की थी. फिल्मों में आने से पहले वह बैकग्राउंड डांसर थीं. उन्होंने 1950 के दशक के मशहूर कोरियाग्राफर बी. सोहनलाल के साथ ट्रेनिंग ली थी और बाद में इन्हीं के साथ शादी कर ली. बी. सोहन लाल सरोज से 30 साल बड़े थे. शादी के दौरान सरोज खान 13 साल की थी. शादी से पहले सरोज ने इस्लाम धर्म भी कबूल किया. कम ही लोग जानते हैं कि उनका असली नाम निर्मला नागपाल था.

अपनी शादी के दौरान वह स्कूल में पढ़ती थी और सोहनलाल उनके डांस मास्टर थे. उन्होंने उनके गले में काला धागा बांध दिया, जिसे शादी मान लिया गया. सोहनलाल पहले से ही शादीशुदा थे और सरोज उनकी दूसरी पत्नी थी, लेकिन सरोज को ये बात बच्चे पैदा होने के बाद पता चली. सोहनलाल ने इन बच्चों को अपना नाम देने से इनकार कर दिया. इसके बाद दोनों अलग हो गए.

साल 1963 में सरोज खान ने एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम राजू खान रखा गया. इसके दो साल बाद यानी 1965 में उन्होंने दूसरे बच्चे को जन्म दिया लेकिन आठ महीने बाद ही उसकी मौत हो गई.

कैसे शुरू हुआ फिल्मी सफर

पति से अलग होने के बाद सरोज खान ने मजबूती के साथ कई तरह की कठिनाइयों का सामना किया. पहली बार साल 1974 में रिलीज हुई फिल्म ‘गीता मेरा नाम के गानों को उन्होंने कोरियाोग्राफ किया. इसके बाद उन्होंने कई मुकाम हासिल किए. उन्हें भारत में मदर्स ऑफ डांस/कोरियाग्राफी कहा जाने लगा.

इन फिल्मों के लिए मिला नेशनल अवॉर्ड

साल 2003 में रिलीज हुई फिल्म ‘देवदास’ के सॉन्ग डोला रे डोला के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला. इसके अलावा साल 2006 में आई फिल्म ‘श्रीनगरम’ के सभी गानों और साल 2008 में आई ‘जब वी मेट’ के लिए यह इश्क हाए के लिए भी उन्हें नेशनल अवार्ड मिला.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  सुपर 30 के बाद अब श्रीराम का किरदार निभा सकते हैं ऋतिक
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange