बच्चे ने बनाया पेपर से ट्रेन, इंडियन रेलवे ने शेयर किया वीडियो

Spread the love

थ्रिसुर, केरल के रहने वाले 12 साल के बच्चे ने पेपर से ही ट्रेन का मॉडल बना दिया है. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. ये रेलगाड़ी पूरी तरह से अखबार से बनी है. इस बच्चे का नाम अद्वैध कृष्णा है. अखबार से बनी ये रेल इतनी शानदार है कि जो इसे देख रहा है बस देखता ही रह जा रहा है.

12 साल के मास्टर अद्वैत कृष्णा रेल फैन है, इस लॉकडाउन में अपनी रचनात्मकता दिखाते हुए उन्होंने न्यूज पेपर से ही ट्रेन मॉडल तैयार कर दिया है. इस छोटे से रेल मॉडल को तैयार करने में उन्हें सिर्फ तीन दिन का समय लगा है.

यह ट्रेन मॉडल असल ट्रेन जैसे ही लगती है. इसमें सामने डीजल इंजन और उसमे धुआं निकलने का पाइप बनाया गया है, इसमें छोटा सा केबिन और नीचे छोटे-छोटे चार व दो बड़े चक्के बनाये गए हैं.

इस मॉडल में इंजन के पीछे दो बोगी तैयार की गयी है, जिसके बीच में दरवाजा तथा दोनों तरफ खिड़कियाँ दी गयी है. कुल मिलाकर यह बिल्कुल असल जैसे लगती है. इसे भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने अपने फेसबुक पेज और ट्विटर पर भी शेयर किया है.

READ  एवेन्जर्स एन्डगेम का हिंदी ट्रेलर देखें यहां | Avengers Endgame trailer review

मास्टर अद्वैत कृष्णा, सीएनएन स्कूल चेरपु के विद्यार्थी हैं और इनके पिता मूर्तिकार हैं.

हाल ही में रेलवे ने भी खुद रचनात्मक तरीके से रेल म्यूजियम, मैसूर में एक रेल कोच को रेस्टॉरेंट बनाया है. जिसे लोगों के लिए खोल दिया गया है. इस छोटे से कोच रेस्टॉरेंट में एक साथ 20 लोग आ सकते हैं. सबसे ख़ास बात यह है कि यह रेस्टॉरेंट ‘नो प्रॉफिट, नो लॉस’ मॉडल पर चलाया जा रहा है.

इसका मतलब यह है कि रेलवे म्यूजियम में आने वाले लोगों को अपनी तरह का एक नया अनुभव देने के लिए इसे लाया गया है. इसे म्यूजियम आने वाले लोगों के लिया खोला जा चुका है. बाहर से इसे सामान्य कोच जैसा रखा गया है तथा रेल कोच कैफे नाम दिया गया है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange