प्ले स्टोर पर मौजूद ये एप्स छुपकर चुरा रहे हैं आपका डाटा, ऐसे करें पहचान

Spread the love

गूगल प्ले स्टोर पर एक बार फिर ट्रोजन ऐप्स के नाम सामने आए हैं. एंटीवायरस और इंटरनेट सिक्योरिटी कंपनी अवास्ट के मुताबिक प्ले स्टोर पर ऐसे 17 ऐप्स मिले हैं, जो यूजर्स के पर्सनल डेटा को चुरा रहे हैं. ये ऐप्स हिडनऐड्स कैंपेन के तहत भारत और साउथईस्ट एशिया के यूजर्स को शिकार बनाने का काम कर रहे हैं.
ये ऐप्स प्ले स्टोर पर गेम्स कैटेगरी में है, लेकिन इनका असली काम यूजर की परमिशन के बिना विज्ञापन दिखाकर उनकी जानकारी चुराना है. ये ऐप्स डिवाइस में अपना आइकन छिपा सकते हैं. यहां दिखने वाले विज्ञापन स्किप भी नहीं किए जा सकते.

47 ऐप्स की हुई थी पहचान
अवास्ट की टीम को 47 ट्रोजन ऐप्स मिले थे. इनमें से गूगल ने 30 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था. जैसे ही यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड करते हैं, इनमें एक टाइमर शुरू हो जाता है. यूजर एक निश्चित समय के लिए इनमें गेम खेल पाते हैं, जिसके बाद टाइमर ऐप का आइकन गायब कर देता है. आइकन गायब होते ही ये ऐप्स बिना अनुमति विज्ञापन दिखाने शुरू कर देते हैं.

अवास्ट ने जिन 17 ऐप्स के बारे में बताया है इनमें कुछ पॉपुलर ऐप्स जैसे Skate Board – New, Find Hidden Differences, Spot Hidden Differences, Tony Shoot – NEW और Stacking Guys हैं. इनमें से कई ऐप्स को 1.5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इन ऐप्स का आइकन फोन में दिखाई नहीं देता, ऐसे में फोन की सेटिंग से ऐप मैनेजर में जाकर आप इन आइकन की पहचान करके वहां से इन्हें अनइन्स्टॉल कर सकते हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: