स्मृति शेष : जानिए मशहूर संगीतकार वाजिद खान की ये 8 अनसुनी बातें

Spread the love

मशहूर संगीतकार वाजिद खान का 31 मई की देर रात दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया. उन्हें कोरोना वायरस और किडनी इंफेक्शन के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. आइए जानते हैं वाजिद खान के बारे में 8 अनसुनी बातें:

वाजिद खान का जन्म उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था. वाजिद खान को संगीत की कला विरासत में मिली. उनके पिता उस्ताद शराफत अली खान जाने-माने तबला वादक और म्यूज़िक अरेंजर्स थे.

वाजिद के पिता ने भी फिल्म इंडस्ट्री के कई फेमस म्यूजीशियन्स के साथ काम किया था. वाजिद खान के दादा उस्ताद अब्दुल लतीफ खान पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हुए संगीतकार और वादक थे. वाजिद के दादा सारंगी बजाया करते थे. वाजिद खान और उनके भाई साजिद खान ने संगीत की प्रारंभिक शिक्षा अपने पिता उस्ताद शराफत अली खान से ली.

वाजिद खान ने अपने भाई साजिद खान के साथ मिलकर अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1998 में प्रदर्शित सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ से की थी. हालांकि ये फिल्म उन्हें सलमान खान के भाई सोहेल खान के जरिए मिली थी, लेकिन साजिद-वाजिद के काम से सलमान खान इतने इंप्रेस हुए कि फिर उन्होंने इस जोड़ी का हाथ कभी नहीं छोड़ा.

साजिद-वाजिद की जोड़ी ने सलमान की कई फिल्मों में अपना दमदार संगीत दिया. गर्व, तेरे नाम, तुमको ना भूल पाएंगे, मुझसे शादी करोगी, पार्टनर, वॉन्टेड, हैलो, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, वीर, दबंग सीरीज, एक था टाइगर शामिल हैं.

वाजिद जाते-जाते भी भाईजान सलमान खान के लिए अपनी दोस्ती निभा गए. वाजिद के करियर का पहला गाना भी सलमान के लिए था और आखिरी गाना भी. हाल में रिलीज़ हुए सलमान खान के दो सॉन्ग ‘भाई भाई’ और ‘प्यार करोना’ में साजिद-वाजिद ने ही म्यूज़िक दिया है. ये गाना यू-ट्यूब पर रिलीज़ किया गया है.

READ  क्रिसमस पर होगी आमिर और अक्षय की टक्कर, इन फिल्मों के साथ होंगे आमने सामने

एक सिगंर के रूप में वाजिद खान ने अपने करियर की शुरुआत 2008 में फिल्म पार्टनर से की थी. उन्होंने हुड हुड दबंग, जलवा, चिन्ता ता तो चिता चिता और फेविकोल से जैसे कई सुपरहिट गाने गाए है.

बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में साजिद वाजिद की जोड़ी ने कमाल दिखाया. वाजिद के बारे में कहा जाता है कि वह एक बहुत ही सीधे साधे और हंसमुख इंसान थे. साजिद-वाजिद की जोड़ी ने सोनू निगम की एल्बम ‘दीवाना’ में भी संगीत दिया था. इस एल्बम के संगीत को काफी पसंद किया गया.

वाजिद रिएलिटी शो सारेगामापा सिंगिंग सुपरस्टार, सारेगामापा 2012 में मेंटर भी रहे थे और उन्होंने टेलीविजन रियलिटी शो बिग बॉस-4 एवं बिग बॉस 6 के लिए टाइटल ट्रैक भी बनाया था. इसके अलावा भाइयों की इस जोड़ी ने आईपीएल-4 का थीम सांग भी तैयार किया था. फिल्म दबंग में अपने दमदार संगीत के लिए उन्हें 2011 में फिल्मफेयर पुरस्कार से भी नवाजा गया था.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: