एयरपोर्ट के निर्माण के लिए हो रही थी खुदाई, अंदर से जो निकला उसे देखकर उड़ गए होश

Spread the love

मैक्सिको सिटी के पास फेलिप एंजिल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है. इसके लिए कई जगहों पर नींव डालने के लिए खनन का काम चल रहा है. यहां पर खुदाई के दौरान हजारों साल पुराने विशालकाय लोमश मैमथ के कंकाल मिले हैं. ये वे जीव हैं, जो सालों पहले हाथियों की ही तरह झुंड में रहता था. इसके अलावा उस जगह पर अन्य जीवों और इंसानों की भी हड्डियां मिली हैं. आर्कियोलॉजिस्ट की एक टीम इन अवशेषों का परीक्षण कर रही है.

खुदाई में करीब 60 मैमथ के अवशेष मिले हैं. फेलिप एंजेल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट मिक्सको सिटी से करीब 50 किलोमीटर बाहर की तरफ बनाया जा रहा है.

मेक्सिको के इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (INAH) ने कहा है कि निर्माणस्थल पर जो अवशेष मिले हैं, उनके परीक्षण से पता चला है कि ये करीब 15 हजार साल पुराने हैं. पिछले साल अप्रैल से ही यहां खुदाई का काम जारी है. जिस जगह पर ये अवशेष मिले हैं, वहां पर फेलिप एंजिल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कंट्रोल टावर बनने वाला है.

ये अवशेष एयरपोर्ट के निर्माणस्थल पर जाल्टोकैन झील के नीचे दबे थे जो मैक्सिकन बेसिन का हिस्सा है. ये इलाका प्री-कोलंबियन सिविलाइजेशन के तौर पर जाना जाता है. उस दौर में इसी जगह पर मैमथ का शिकार होता था. लेकिन बाद में ये झील सूख गई और बाद में यहां मैमथ के अवशेष मिलने लगे. इसलिए यहां आर्कियोलॉजिस्ट खनन का काम कर रहे हैं.

मैमथ के अलावा यहां बाइसन, ऊंट, घोड़े आदि के भी अवशेष पाए गए हैं. इसके अलावा प्री-हिस्पैनिक काल में दफन किए गए इंसानों के अवशेष भी यहां से मिले हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange