इन आसान उपायों को आजमा कर पाएं अच्छी नींद

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आजकल लोगों को नींद ना आने की समस्या आम होते जा रही है. रात में सोने से पहले अपने और परिवार के खानपान के रूटिन में कुछ बातों को शामिल कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार अपने खान-पान में कुछ बदलाव कर आप ले सकते हैं अच्छी नींद का मजा –

सोने से पहले दूध

सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार भी दिन का अंत एक गिलास गर्म दूध से किया जाए तो अच्छा होता है. यह दिमाग को शांत करता है. इतना ही नहीं, इसमें बहुत सारा कैल्शियम होता है, जो नींद को बाधित होने से बचाता है. आप चाहें तो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इस दूध में हल्दी या दालचीनी मिला सकते हैं.

शहद

सोने से पहले शहद लेना भी अच्छा विकल्प माना जाता है. शहद का सकारात्मक असर पूरे शरीर पर रहता है. यह एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है.

बादाम

बादाम अच्छे फैट, अमीनो एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं. ये अच्छी नींद की तमन्ना को पूरा करने में कारगर हैं. इससे गहरी नींद आने में मदद मिलती है. आप चाहें तो बादाम को शहद के साथ ले सकते हैं या फिर एक गिलास गर्म दूध के साथ भी.

दालचीनी और इलायची

रात में सोने से पहले गुनगने दूध में चुटकी भर दालचीनी पाउडर और उतना ही इलायची पाउडर डालकर पीने से न सिर्फ दूध का स्वाद अच्छा होगा बल्कि आपको नींद भी अच्छी आएगी.

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लहसुन

गार्लिक मिल्क पीने से भी अच्छी नींद आती है. इसके लिए पैन में एक कप दूध, एक-चौथाई कप पानी और लहसुन की एक कली को क्रश करके डालें और उबालें. छानकर, स्वादानुसार चीनी मिलाकर गुनगुना पिएं.

इन उपायों को अपनाएं और अनिद्रा से छुटकारा पाएं.

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