क्या होगा सैनिटाइजर पीने से, जानिए यहां | सेहत 2 मिनट | 

Spread the love

हाल में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान दिया था, जिसमें कोरोना से बचाव के लिए उन्होंने डॉक्टरों से डिसइन्फेक्टेंट या सैनिटाइजर के शरीर में डालने के बारे में पूछा, जो पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया था. पर क्या आप जानते हैं कि यदि कोई सैनिटाइजर पी ले, तो क्या होगा? सैनिटाइजर पीने के हानिकारक प्रभाव को जानने के लिए देखें यह वीडियो.

अब हम आपको यह बताते हैं कि कोई अगर गलती से भी सैनिटाइजर पी ले, तो क्या होगा. 27 मार्च 2020 को livehindustan.com पर एक खबर प्रकाशित हुई. उत्तर प्रदेश के मोहाब शहर निवासी आलोक कुमार  ने 26 मार्च को रात घर में रखे सैनिटाइजर को शराब समझ कर पी लिया. थोड़ी देर बाद उनकी हालत बिगड़ गयी. उन्होंने परिजनों को सैनिटाइजर पीने बात बतायी. इस पर उनके परिवारवाले उन्हें हॉस्पिटल ले गये. वहां पहुंचते ही डॉक्टरों ने आलोक कुमार को मृत घोषित कर दिया. केरल में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया. यहां भी एक कैदी ने शराब समझ कर सैनिटाइजर पी लिया था. जिससे उसकी मौत हो गयी. इसलिए यह अच्छी तरह समझ लें कि सैनिटाइजर को पीने से आपकी मौत तक हो सकती है.

ईरान में भी कोरोना संक्रमण भयावह रूप में फैल गया था. इससे वहां हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. यहां भी किसी ने अफवाह फैला दी कि एल्कोहल पीने से कोरोना ठीक हो जाता है. ऐसे में सैकड़ों लोगों ने मेथेनॉल यानी मिथाइल एल्कोहल को पी लिया था. मेथेनॉल जहरीला होता है. इसके कारण वहां सैकड़ों लोगों की मौत हो गयी थी. इसलिए कोरोना से जुड़ी किसी भी अफवाह से दूर रहें. कोरोना से बचने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप लॉकडाउन का पालन करें और बिना जरूरत के घर से बाहर न निकलें.
अगर आपको यह वीडियो पसंद आया हो, तो इसे लाइक करें और अधिक से अधिक लोगों के बीच शेयर करें.
————————
Image by mohamed Hassan from Pixabay
Image by mohamed Hassan from Pixabay
Image by Martin Slavoljubovski from Pixabay
Image by mohamed Hassan from Pixabay
Image by Melk Hagelslag from Pixabay
Image by Omni Matryx from Pixabay
Image by soumen82hazra from Pixabay
Image by Peggy und Marco Lachmann-Anke from Pixabay
Image by Peggy und Marco Lachmann-Anke from Pixabay
Image by Michal Jarmoluk from Pixabay

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।
READ  सेहत 2 मिनट | बोलते समय गले में दर्द, जानें क्या है थ्रॉट इन्फेक्शन | डॉ राजीव वर्मा

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange