10 करोड़ साल पहले धरती पर थे ऐसे खतरनाक जीव

Spread the love

अंतरराष्ट्रीय खोजकर्ताओं की एक टीम का दावा है कि उन्होंने पृथ्वी की सबसे खतरनाक जगह को ढूंढ लिया है. ये जगह अफ्रीका के सहारा में मौजूद है. टीम का दावा है कि ये स्थान पृथ्वी के इतिहास की अब तक की सबसे खतरनाक जगह थी.

जीवाश्मों पर रिसर्च से खुला रहस्य

जीवाश्म विज्ञान का अध्ययन करने पर ये निष्कर्ष सामने आया है कि आज दुनिया के विशालतम गर्म मरुस्‍थल के नाम से जाना जाने वाला सहारा मरुस्थल कभी खतरनाक जीवों का घर हुआ करता था.
करीब 100 मिलियन साल पहले यहां खतरनाक जानवर रहा करते थे. उस समय सहारा एक विशाल नदी वाला स्थान था, जहां उड़ने वाले सरीसृप और मगरमच्छ जैसे जानवर रहते थे. दक्षिण-पूर्वी मोरक्को में 145 से 166 मिलियन साल पहले की चट्टानों के एक सेट से मिले जीवाश्मों के अध्ययन से कई बातें सामने आई.

उस समय के तीन सबसे खतरनाक डायनासोर सहारा में रहते थे. इनमें बड़े दांतों वाले कार्कोडोन्टोसॉरस शामिल थे, जो कि 26 फीट (8 मीटर) से अधिक लंबे थे. इनके प्रत्येक दांत की लंबाई करीब 7.8 इंच (20 सेमी) थी. इसके अलावा इस क्षेत्र में 26 फीट लंबे डेल्टड्रोमस भी रहते थे, जो लंबे, पतले अंगों वाले रैप्टर परिवार के सदस्य थे. इनके साथ ही इस खतरनाक इलाके में उड़ने वाले सरीसृप और मगरमच्छ जैसे जानवर भी रहते थे.

धरती का सबसे खतरनाक दौर

वैज्ञानिकों की माने तो यह यकीनन पृथ्वी ग्रह के इतिहास में सबसे खतरनाक जगह थी. सहारा 100 मिलियन साल पहले एक ऐसा स्थान था, जहां एक इंसान टाइम ट्रैवल करके भी लंबे समय तक नहीं रह सकता. हालांकि, इस क्षेत्र में बहुतायत में मछली रहती थीं. जिन्हें ये जीव खाने के लिए इस्तेमाल करते थे.

READ  दर्द को महसूस कर सकता है यह रोबोट, ऐसे करेगा काम

यह जगह विशाल मछलियों से भरी हुई थी, जिसमें विशालकाय सीउलैकैंथ और लंगफिश भी शामिल थीं. सीउलैकैंथ आज के समय से चार से पांच गुना ज्यादा बड़ी थीं.

शादी से पहले करें यह काम, नहीं होगा तलाक, देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: