अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में ईजी हिंदी टाइपिंग के लिए अपनाएं ये उपाय

Spread the love

फोन या कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग के लिए कई एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर मौजूद हैं. लेकिन ऐसे एप फोन की इंटरनल मेमोरी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं. जबकि कंप्यूटर और फोन में पहले से ही हिंदी कीबोर्ड का फीचर इनबिल्ट होता है. बस इसे सेटिंग्स में जाकर ऑन करने की जरूरत होती है.

स्मार्टफोन में हिंदी कीबोर्ड

गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले अधिकतर फोन में गूगल कीबोर्ड पहले ही इंस्टॉल रहता है और इसी कीबोर्ड में हिंदी कीबोर्ड भी इनबिल्ट होता है. इस एप में विश्व की कई भाषाएं शामिल हैं. इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले जिस फोन में हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं उसमें कोई मैसेज खोलें. इसके बाद जो टाइपिंग का विकल्प दिया गया है जिसमें कीबोर्ड के ऊपर या नीचे की तरफ एक ‘ग्लोब’ का आकन दिया होगा, उस पर क्लिक कर दें. इस पर क्लिक करते ही फोन स्क्रीन पर हिंदी समेत कई विकल्प आ जाएंगे, उनमें हिंदी का चुनाव करें. ऐसा करने के बाद यूजर हिंदी टाइपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. हिंदी से दोबारा अंग्रेजी करने के लिए इसी प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं.

जीबोर्ड बदलने के लिए अगर फोन में ग्लोब का आइकन नहीं आ रहा है तो  सेटिंग में जाएं उसमें मौजूद ‘लैंग्वेज एंड इनपुट’ के विकल्प पर क्लिक करें. इसमें आपको कीबोर्ड और इनपुट मेथेड के नीचे ‘डिफॉल्ट’ लिखा दिखाई देगा. ‘डिफॉल्ट’ में उस एप का नाम आएगा जो आपके फोन में वर्तमान समय में काम कर रहा है. हिंदी कीबोर्ड का फीचर एक्टिवेट करने के लिए याद रहे कि डिफॉल्ट में गूगल कीबोर्ड सेट हो. डिफॉल्ट के नीचे गूगल कीबोर्ड दिखाई देगा. उस विकल्प के दाईं ओर टच करने पर एक नई डिस्प्ले खुलेगी जिसके ऊपर गूगल कीबोर्ड सेटिंग लिखा मिलेगा. इसके बाद ‘लैंग्वेज’ वाले बॉक्स पर क्लिक करते ही एक बॉक्स खुलेगा. पहले बॉक्स में ‘मार्क’ लगा हुआ दिखाई देगा, मगर उस बॉक्स से मार्क हटा दें. ऐसा करने से आपकी डिस्प्ले पर विश्व की अधिकतर भाषाओं का विकल्प दिखने लगेगा. हिंदी कीबोर्ड को चालू करने के लिए नीचे की तरफ जाने पर हिंदी का विकल्प दिखेगा, उसके दाईं ओर दिए गए बॉक्स पर क्लिक करें. इसके साथ ही अंग्रेजी (भारत) वाले बॉक्स पर क्लिक रहने दें ताकि आप हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का इस्तेमाल कर सकें. इसके बाद फोन के कीबोर्ड में हिंदी और अंग्रेजी दोनों विकल्प आ जाएंगे.

READ  ज्वालामुखी माउंट फुजी की तलहटी में बसने जा रहा है अनोखा शहर

विंडोज 7 में हिंदी टाइपिंग
विंडोज में हिंदी कीबोर्ड को ऑन करने के लिए यूजर को पहले कंप्यूटर या लैपटॉप के ‘कंप्यूटर पैनल’ में जाना होगा. कंप्यूटर पैनल में जाने के लिए डिस्प्ले में बाईं ओर स्टार्ट का विकल्प पर क्लिक करें.इससे जो नया मेन्यू बार खुलेगा उसमें काली पट्टी के अंदर ‘कंप्यूटर पैनल’ का विकल्प मिलेगा. कंप्यूटर पैनल खुलने के बाद यूजर को Region and Language के विकल्प पर जाना होगा. यहां आपको ऊपर वाली पट्टी में चार नए बार दिखाई देंगे. पहले बार पर फॉर्मेट, दूसरे पर लोकेशन, तीसरे पर कीबोर्ड और चौथे पर लैंग्वेंज एंड एडमिनस्ट्रेटव का विकल्प है. हिंदी कीबोर्ड पाने के लिए तीसरे नंबर के विकल्प ‘कीबोर्ड’ पर क्लिक करें. इसके बाद चेंज कीबोर्ड पर क्लिक करें. इसके बाद एक और स्क्रीन बार खुलेगा जिसमें ‘जनरल’ पर क्लिक करना होगा. यहां जाने के बाद हिंदी (इंडिया) के विकल्प पर जाएं. इसमें आपके ‘देवनागरी- इनक्रिप्ट’ और ‘हिंदी ट्रेडिशनल’ के बॉक्स दिखाई देंगे. इनमें से किसी भी एक का चयन करें और ‘एप्लाई’पर क्लिक कर दें. इससे कंप्यूटर में हिंदी कीबोर्ड का फीचर आ जाएगा. इसके लिए अलग फॉन्ट की जरूरत नहीं होगी. मंगल फॉन्ट माइक्रोसॉफ्ट की सभी विंडोज में डिफॉल्ट होता है.

इसे बड़ी ही आसानी से हिंदी और अंग्रेजी में बदला जा सकता है. इसके लिए आपको बस Shift+Alt बटन को एक साथ दबाना होता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप हिंदी टाइपिंग कर रहे हैं तो Shift+Alt को दबाकर कीबोर्ड को अंग्रेजी में बदल सकते हैं. वहीं अगर आप अंग्रेजी में टाइपिंग कर रहे हैं तो Shift+Alt को दबाने से हिंदी में टाइपिंग शुरू कर कर सकते हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: