सिगरेट और शराब पीने वालों को क्यों है कोरोना से ज्यादा खतरा

Spread the love

कोरोना वायरस का प्रकोप दिनोंदिन लगातार बढ़ता जा रहा है. वैसे तो यह वायरस सभी के लिए खतरनाक है, लेकिन खासकर स्मोकिंग करनेवालों के लिए यह बाकियों की तुलना में ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. सिगरेट से लंग्स की क्षमता कमजोर होती जिसकी वजह से कोरोना आसानी से अटैक कर सकता है. कोरोना का सबसे पहला अटैक लंग्स पर ही होता है क्योंकि वो सांस के जरिए हमारे शरीर में पहले  प्रवेश करता है फिर एक कोशिश कर उसे अपनी गिरफ्त में लेता है और फिर शुरू होता है कोरोना का सारा कुचक्र.

लंग्स के उस आंतरिक हिस्से को कोरोना पहले तहस-नहस करना शुरू करता है, जहां ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर सारा हिसाब किताब चलता है. धीरे-धीरे ऐसी स्थिति बनती है कि शरीर सही तरीके से हर सेल्स को ऑक्सीजन आपूर्ति नहीं कर पाता और फिर नतीजे बेहत खतरनाक हो सकते हैं.

यही नहीं स्मोकिंग के अलावा किडनी रोगियों के लिए भी खतरे की घंटी है. कोरोना किडनी के कार्य में भी हस्तक्षेप करता है. रक्त को लगातार शुद्ध करने की किडनी की कार्यप्रणाली पर कोरोना अवरोध बन खड़ा हो जाता है. किडनी के कार्य में बाधा से शरीर में अशुद्धि फैलने लगती है जिससे मौत भी हो सकती है. शराब पीने वाले को भी लीवर व किडनी की समस्या होने की संभावना होती है.

इसलिए खासकर आज की डेट में जब कोरोना का कहर चारों तरह पसरा हुआ है, किसी भी तरह के नशे से दूर रहने में ही समझदारी है. सिगरेट पीने वाले, सांस रोगी, अस्थमा मरीज, किडनी रोगी और बुजुर्ग व्यक्ति आसानी से इस रोग के शिकार हो सकते हैं, इसलिए इनको खास एहतियात बरतने की जरूरत है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange