आर्किमिडीज के सिद्धांत का इस्तेमाल कर कुएँ में गिरे हाथी को निकाला गया बाहर

Spread the love

झारखंड के लोगों ने कुछ ऐसा किया है कि सुनकर और देखकर आप खुश हो जाएंगे. गुमला जिले में सोमवार रात एक हाथी का बच्चा बनटोली गांव के पास से गुजरते समय कुएं में गिर गया और जब सुबह वहां के लोगों ने उस नन्हे हाथी को मुसीबत में फंसा देखा तो उन्होंने उसे बाहर निकालने की कोशिश आरम्भ कर दी.

वहीं उन्होंने इसके लिए विज्ञान के मशहूर ‘आर्किमिडीज के सिद्धांत’ को अपनाया. सिद्धांत की मदद से नन्हे हाथी को कुएं से सुरक्षित निकाल लिया गया. दरअसल हाथी के बच्चे का वजन काफी ज्यादा था और ऐसे में उसे रस्सी के सहारे खींचकर निकालना मुश्किल था इस कारण से कुछ लोगों ने ‘आर्किमिडीज के सिद्धांत’ को अपनाया- सिद्धांत के मुताबिक़ जब कोई चीज किसी द्रव में पूरी या फिर थोड़ी सी डुबोई जाती है, तो उसके वजन में कमी का एहसास होता है।

इस सिद्धांत को सोचकर भारी हाथी को हल्‍का करने का तरीका मिल गया, और इसके बाद लोगों ने कुएं में पानी भरना शुरू किया. वहीं कुएं में पानी के बढ़ते स्तर के साथ हाथी का बच्‍चा भी ऊपर की तरफ आने लगा और उसे बाहर निकलने में दिक्‍कत ना हो इसलिए लोगों ने जेसीबी के जरिए कुएं की दीवार को तोड़कर इस तरह खोदाई की कि छोटा सा हाथी जमीन पर अपनी पकड़ बनाकर बाहर आ गया. हाथी का बच्चा बाहर निकलते ही जंगल की तरफ भाग गया.

कोरोना वायरस को रोकेगा होमियोपैथी, सरकार का सुझाव, देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  क्यों वायरल हो रही है जेसीबी की खुदाई, यहाँ जानिये पूरी कहानी
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: