ज्वालामुखी माउंट फुजी की तलहटी में बसने जा रहा है अनोखा शहर

Spread the love

जापान के ज्वालामुखी माउंट फुजी की तलहटी में ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा एक अनोखा शहर बसाएगी. यहां सबकुछ तकनीक से लैस होगा. यह जगह टोक्यो से करीब 100 किलोमीटर दूर है. कंपनी ने योजना तैयार कर ली है. शहर में 2000लोग रहेंगे. यहां सब हाइटेक होगा. इसे वोवेन सिटी का नाम दिया गया है और इसकी शुरुआत 2021 से होगी. जापानी कंपनी टोयोटा ने इसकी घोषणा लास वेगास में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो CES2020 में की.

हर काम में तकनीक का सहारा

टोयोटा ने इस शहर को जीवित प्रयोगशाला बताया है. शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को रोजमर्रा की लाइफ जीते हुए यह शहर नए प्रयोग करने के लिए खास किस्म का माहौल देगा. यहां बिल्डिंग से लेकर वाहन तक सेंसर और एआई तकनीक से जुड़े रहेंगे. लोगों की मदद के लिए रोबोट असिस्टेंट मौजूद रहेंगे. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को एक नए स्तर ले जाने के लिए वर्चुअली और फिजिकली दोनों तरह से यहां टेस्ट किया जाएगा. हमारा लक्ष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को आर्टिफिशियल एम्प्लीफइड में तब्दील करना है.

सेहत पर होगी खास नजर

शहर का मास्टर प्लान जारी करने हुए कंपनी के सीईओ ने कहा, घर और फ्रिज में सामान रखने से लेकर कूड़ा फेंकने तक का काम ऑटोमैटिक होगा. आप कितने स्वस्थ है, इसकी जानकारी भी आपको तकनीक देगी. पावर स्टोरेज स्टेशन और वाटर फिल्टर जमीन के नीचे होगा. आर्किटेक्चर कंपनी ने पब्लिक स्पेस को काफी खूबसूरत और सुविधाओं से लैस रखा है। इंसान तनाव महसूस नहीं करेगा और आसपास शोर कम होगा. कुछ जगह कार फ्री जोन भी तैयार किए जाएंगी.

READ  बिना उंगली हिलाए हर काम होगा पूरा, जानिये कैसे

ड्राइवरलेस ऑटोमैटिक कारें चलेंगी

नया शहर 175 एकड़ में उस जगह बसाया जाएगा, जहां कभी कंपनी की फैक्ट्री हुआ करती थी. प्रोजेक्ट को हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स और रूफटॉप सोलर एनर्जी की मदद तैयार किया जाएगा. यहां पूरी तरह ऑटोमैटिक कारें चलेंगी और धुएं की उत्सर्जन दर जीरो फीसदी होगी. कारें खुद अपने आप चलेंगी इसे कंपनी ने टोयोटा ई-पैलेट का नाम दिया है जिसकी मदद से चीजों डिलीवरी की जाएगी. शहर के पहले निवासी कंपनी के वर्कर और उनके परिवारवाले होंगे. इसके अलावा रिटायर हो चुके लोग, फुटकर विक्रेता,7 शोधकर्ता और प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों को यहां रहने की अनुमति दी जाएगी.

रोबोट लकड़ी से बनाएंगे घर

कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए आर्किटेक्चर फर्म बिजार के इंजेल ग्रुप के साथ पूरे शहर का मास्टर प्लान तैयार किया है. बिल्डिंग को रोबोट की मदद से लकड़ी से तैयार किया जाएगा. न्यूयॉर्क में दोबारा तैयार हुए वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर और गूगल हेडक्वार्टर को भी इसी कंपनी ने तैयार किया था. इन घरों के इंटीरियर में भी स्मार्ट टेक्नोलॉजी का बोलबाला होगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: