गोलगप्पे बेचने वाला सेलेक्ट हुआ आईपीएल में, बना करोड़पति

Spread the love

आईपीएल 2020 की नीलामी में जब 20 लाख रुपये बेस प्राइज वाले इस खिलाड़ी को राजस्थान रॉयल्स ने 2.4 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने खेमे में किया तो सबकी नजरें इस बात पर थीं कि आखिर यह युवा खिलाड़ी है कौन? मुंबई में रहने वाले जायसवाल कभी अपनी जीविका चलाने के लिए यहां गोलगप्पे बेचने को मजबूर थे और अब वह 17 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गए हैं.

जायसवाल कड़ी मेहनत कर विजेता बनने वालों में वह नाम हैं, जो कई कड़े संघर्षों के बाद क्रिकेट के मैदान पर अपनी सफलता की कहानी लिख रहे हैं. यशस्वी इन दिनों भारतीय अंडर-19 टीम में बतौर ओपनर क्रिकेट खेलते हैं और वह अंडर 19 वर्ल्ड कप मिशन में जाने वाली टीम इंडिया में अहम खिलाड़ी भी हैं.

मुंबई में बेचे गोलगप्पे

कम ही लोग जानते हैं कि मुश्किल वक्त में यशस्वी अपना खर्च चलाने के लिए मुंबई के आजाद मैदान पर पानी-पूरी बेचते थे. यशस्वी का यह चुनौती भरा सफर आसान नहीं था. इस बारे में उन्होंने एक बार कहा था, ‘मुझे यह अच्छा नहीं लगता था क्योंकि जिन लड़कों के साथ मैं क्रिकेट खेलता था, जो सुबह मेरी तारीफ करते थे, वही शाम को मेरे पास गोलगप्पे खाने आते थे. यशस्वी ने कहा कि उन्हें ऐसा करने पर बहुत बुरा लगता था लेकिन उन्हें यह करना पड़ा क्योंकि उन्हें जरूरत थी.’

साल 2013 में यशस्वी तब सिर्फ 11 साल के थे, जब उन्होंने उत्तर प्रदेश के छोटे से जिले भदोही से मुंबई तक का सफर तय किया. तब उनके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं थी. वे सिर्फ यही सोचकर आये थे की उन्हें बस क्रिकेट खेलना है और वह भी सिर्फ और सिर्फ मुंबई से.

READ  विराट कोहली ने डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा

अंडर 19 एशिया कप में बिखेरा था जलवा

पिछले साल भारत की अंडर-19 ने श्री लंका टीम को 144 रन से हराकर रेकॉर्ड छठी बार एशिया कप अपने नाम किया था. इस सीरीज में कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और उनमें से एक यशस्वी भी थे. टीम के ओपनर यशस्वी ने फाइनल मैच में 85 रनों की पारी खेली थी. साथ ही उन्होंने तीन मैचों में 214 रन बनाए जो, टूर्नमेंट में किसी बल्लेबाज के सर्वाधिक रन थे.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: