इन उपायों से मजबूत बनाइये अपने मसल्स

Spread the love

मांसपेशियों की मजबूती केवल उन लोगों के लिए जरूरी नहीं है जिन्हें फिटनेस का शौक है, बल्कि यह किसी भी व्यक्ति में अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, खासतौर पर बढ़ती उम्र में. मांसपेशियां जितनी मजबूत होंगी, शरीर उतना मजबूत रहेगा और हर तरह के काम या व्यायाम करना आसान होगा. मजबूत मांसपेशियां चोट से उबरने में अहम भूमिका निभाती हैं. मसल्स कई तरह के छोटे-छोटे काम भी करती हैं, जिनका शरीर पर बड़ा असर पड़ता है. ये कैलोरी बर्न करती हैं. इनके कारण मेटाबॉलिज्म एक्टिव रहता है, जिसके कारण इन्सान वजन कम कर पाता है. हड्डियों की मजबूती के लिए भी मसल्स का स्वस्थ्य रहना जरूरी है. ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्राल भी मसल्स के कारण नियंत्रित रहते हैं.

मसल्स को मजबूत रखने के तरीके
सबसे जरूरी है डाइट और एक्सरसाइज का सही संतुलन. यदि मसल्स बनाने के लिए वजन उठाने वाली मशीनों का उपयोग कर रहे हैं तो बैंड जरूर लगाएं. इससे आप अधिक ताकत और सहज मूवमेंट से एक्सरसाइज कर पाएंगे. एक बार एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों को फिर से तैयार होने के लिए 48 घंटे का समय लगता है. वयस्कों को हर रात सात से आठ घंटे की नींद लेना चाहिए. यह शरीर को मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत करने में मदद करेगा. पर्याप्त नींद के बिना मांसपेशियों का पुनर्निर्माण नहीं होगा और उनके टूटने का खतरा बना रहेगा.

मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए स्वस्थ आहार बहुत आवश्यक है. इसका मतलब है कि आपको प्रोटीन स्रोतों, अनाज-आधारित कार्बोहाइड्रेट और फलों तथा सब्जियों वाली खुराक की जरूरत है. मांसपेशियों को मजबूत बनाना है तो वर्कआउट तक सीमित न रहें. इसके लिए रोजमर्रा के काम का लाभ उठाएं. मसलन- हाथ की मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए  रेफ्रिजरेटर में वापस डालने से पहले दूध के बर्तन को कुछ बार उठाएं. जब संभव हो, सीढ़ियों का उपयोग करें, इससे पैरों, कूल्हों और पेट की मांसपेशियों को बल मिलेगा. पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए फोन पर बात करते हुए चलें. लाइन में खड़े होते समय पैर उठाकर और कभी एडी तो कभी पंजे के बल खड़े रहें. ये छोटी छोटी चीजें आपके मसल्स की एक्सरसाइज में महत्वपूर्ण हैं.

READ  जानिए बेर खाने के 8 फायदे

 

 

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: