बेहद स्वादिष्ट लेकिन खतरनाक हैं ये फूड्स, संभलकर खाएं

Spread the love

बीते कुछ सालों में हुए शोध में वैज्ञानिकों ने कई ऐसी चीज़ों का पता लगाया है जिनके खाने से लोग गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं और उनकी जान भी जा सकती है. यहां पर ऐसी ही पांच चीज़ों का ज़िक्र है जिनके बारे में पूरी जानकारी नहीं होने पर इन्हें खाने से परहेज़ करना चाहिए.

पफ़र मछली

ये एक ऐसी मछली है जिसे साइनाइड ज़हर से भी ज़्यादा ख़तरनाक माना जाता है. इस मछली में टेट्रोडोटॉक्सिन नामक ज़हर होता है जो अपने तेज गति से फ़ैलने के लिए जाना जाता है. हालांकि, इतनी ख़तरनाक होने के बावजूद भी इस मछली से बनी फुगु डिश जापान में काफ़ी पसंद की जाती है. जापान में फुगु डिश को अक्सर सूप के साथ परोसा जाता है. लेकिन इस डिश को बनाने के लिए कई सालों की ट्रेनिंग की ज़रूरत बनती है. इसे बनाने वाले शेफ़ भी सालों की ट्रेनिंग के बाद ही अपने ग्राहकों को ये डिश परोस पाते हैं. असल बात ये है कि जब तक इस मछली से बनी डिश ग्राहक तक पहुंचे तब तक इसके जहरीले हिस्से जैसे दिमाग़, त्वचा, आँखें, अंडाशय, लिवर और आँतों को हटा देना चाहिए.

कासू – मारज़ू चीज

ख़ाने की इस चीज के बारे में सुनकर ही आपका जी ख़राब हो सकता है. दरअसल इसे कासू मारज़ू चीज कहते हैं. ये इटली में काफ़ी पॉपुलर है. इसे बनाते हुए इसमें उड़ने वाले कीड़ों का लार्वा डाला जाता है. कुछ समय बाद, ये छोटे-छोटे कीड़े चीज को इतना मुलायम बना देते हैं कि चीज के बीचो-बीच का हिस्सा क्रीम जैसा हो जाता है.

READ  गूगल मैप में जमीन पर दिखी शिवाजी महाराज की तस्वीर हो रही है वायरल

कासू मारजू चीज के स्वादिष्ट होने की वजह भी ये कीड़े ही हैं. लेकिन इस चीज को खाना इतना आसान भी नहीं है. ये चीज खाते हुए आपको कीड़ों को पकड़ना पड़ता है. क्योंकि जगह मिलने पर ये कीड़े 15 सेंटीमीटर तक उछल सकते हैं. वहीं, इसे दुनिया की सबसे ख़तरनाक चीज भी बताया गया है क्योंकि अगर चीज में मौजूद कीड़े मर जाते हैं तो इसका मतलब ये होता है कि चीज़ खराब हो चुकी है. ऐसी स्थिति में इसे ख़ाने से पेट खराब होने, उल्टी होने और डायरिया होने की आशंका रहती है.

रूबाब

ब्रितानी पकवानों में इस्तेमाल होने वाली रूबाब को भी काफ़ी ख़तरनाक माना जाता है. लेकिन इसे लेकर लोगों में बहस भी जारी है कि ये कितनी ज़हरीली है. दरअसल, रूबाब के साथ लगी पत्तियों में ओक्सालिक एसिड होता है जिससे आपकी किडनी में पथरी बन सकती हैं. इस बात का विरोध करने वाले लोग कहते हैं कि ये एसिड रूबाब में भी मौजूद होता है. लेकिन रूबाब के साथ लगी पत्तियों में इस एसिड की मात्रा काफ़ी ज़्यादा होती है.

लाल सोयाबीन

ये एक आम धारणा है कि बीन स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं. लेकिन कुछ ऐसे बीन भी होते हैं जिनको खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं. लाल बीन और सोयाबीन ऐसी ही बीन होती हैं. इन बीनों में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं. लेकिन इन बीनों में एक ख़ास तरह का वसा होता है जिन्हें पचाना बेहद मुश्किल होता है. इस वसा को पचाने की स्थिति में उल्टी और पेट दर्द भी हो सकता है. इन्हें खाने से पहले 12 घंटे तक पानी में रखने की ज़रूरत होती है. इसके बाद ही इन्हें उबालकर प्रयोग में लाया जा सकता है.

READ  इन बातों का नहीं है विज्ञान के पास कोई जवाब

जायफल

ये प्रसिद्ध मसाला इंडोनेशिया में पाए जाने वाले पेड़ से आता है. ये कुछ ख़ास बिस्कुटों को बनाने के काम में लाया जाता है. इसके अलावा इसे आलू, माँस और सब्जी के साथ-साथ कुछ पेय पदार्थ बनाने के काम में भी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, अगर इसे ज़्यादा मात्रा में खाया जाए तो इससे जी मचलाना, दर्द, साँस में दिक़्क़त होना और मानसिक दौरे आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

जानिए धनतेरस के दिन गाय को भोजन कराना क्यों जरूरी है, देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®