बिना विंडशील्ड और छत की कार, कीमत फिर भी 12 करोड़, जानिए खासियत

Spread the love

ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी मैक्लॉरेन ने सुपरकार एल्वा रोडस्टर पेश की है. इस कार की खासियत है कि इसमें न तो कोई छत है और न ही विंड शील्ड मौजूद है. गाड़ी की कीमत 17 लाख डॉलर (करीब 12 करोड़ रुपए) है. इतनी कीमत चुकाने के बावजूद साउंड सिस्टम अलग से खरीदना होगा.

मार्केट में पहले कई ऐसी कार आ चुकी है जिसमें इच्छा के मुताबिक उसकी छत हटाई या लगाई जा सकती है. लेकिन, मैक्लॉरेन की इस कार में छत का विकल्प है ही नहीं.

अगर ड्राइवर के सामने विंड शील्ड नहीं होगा तो उसे हवा के थपेड़े खाने पड़ेंगे. इससे ड्राइविंग प्रभावित हो सकती है. तो कैसे होगी ड्राइविंग?
कंपनी ने एक्टिव एयरमैनेजमेंट सिस्टम के जरिए इस मुश्किल को सुलझाया है. कार जैसे ही 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पार करेगी यह सिस्टम एक्टिवेट हो जाएगा. इससे ड्राइवर के सामने हवा की एक न दिखने वाली दीवार तैयार हो जाएगी, जो बाहर से आने वाली तेज हवा को उस तक नहीं पहुंचने देगी. एक छोटा सा कार्बन फाइबर विंड रिफ्लेक्टर भी गाड़ी के फ्रंट में अपने आप थोड़ा ऊपर उठ जाएगा और तेज हवा को गाड़ी में मौजूद लोगों तक नहीं पहुंचने देगा.

अगर कोई ग्राहक अलग से वास्तविक विंड शील्ड लगाना चाहे तो कंपनी यह विकल्प मुहैया करा रही है. इसके लिए अलग से रकम देनी होगी. इस कार में 804 हॉर्स पावर का टर्बोचार्ज्ड वी8 इंजन लगा हुआ है.

सिर्फ 399 एल्वा रोडस्टर कार
कंपनी ने कहा है कि एल्वा रोडस्टर मॉडल की सिर्फ 399 कार का प्रोडक्शन किया जाएगा. 2020 के आखिर में ऐसी पहली कार की डिलीवरी की जाएगी. इस कार को कंपनी की 1960 के दशक में आई एल्वा रेसकार के मॉडल पर तैयार किया गया है.1966 में इसे रोड एंड ट्रैक मैग्जीन ने उसे उस समय की सबसे तेज कार करार दिया था.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange