दूसरे, तीसरे और चौथे सबसे अमीर मिलकर भी संपत्ति के मामले में मुकेश अम्बानी से पीछे, इतनी है संपत्ति

Spread the love

अर्थव्यवस्था में सुस्ती का असर देश के सबसे बड़े अमीरों की संपत्ति पर भी पड़ा है. देश के 100 सबसे अमीरों की संपत्ति में 8 फीसदी की गिरावट आई है. लेकिन रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ा है और लगातार 12वें साल वे सबसे अमीर भारतीय बने रहे.

फोर्ब्स इंडिया की ओर से शुक्रवार को जारी सूची में कहा गया है कि 51.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी लगातार 12वें साल सबसे अमीर भारतीय हैं. टेलिकॉम सेक्टर में जियो के अच्छे प्रदर्शन की मदद से अंबानी की संपत्ति में 4.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी इस सूची में स्थान नहीं बना पाए हैं.

इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के दिग्गज गौतम अडानी ने इस साल 8 नंबर की छलांग लगाई है और वह दूसरे सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं. उनकी कुल संपत्ति 15.7 अरब डॉलर है. अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में कोयले कारोबार में कदम रखा है तो उन्होंने एयरपोर्ट्स से डेटा सेंटर्स तक में कारोबार का विस्तार किया है.

तीसरे से पांचवें स्थान पर हैं ये

तीसरे स्थान पर हिंदुजा ब्रदर्स हैं, जिनकी कुल संपत्ति 15.6 अरब डॉलर बताई गई है. चौथे नंबर पर पलोंजी मिस्त्री (15 अरब डॉलर) हैं तो इनके बाद बैंकर उदय कोटक (14.8 अरब डॉलर) पांचवें स्थान पर हैं.

सूची में शामिल आधे से अधिक सदस्यों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है, इनमें से 14 की संपत्ति 1 अरब डॉलर से अधिक कम हो गई है. इस साल 100 सबसे बड़े अमीरों की संपत्ति पिछले साल (452 अरब डॉलर) से 8 फीसदी कम हो गई है. हालांकि, इस गिरावट में एक बड़ा योगदान अजीम प्रेमजी के द्वारा किए गए दान का है. मार्च में अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान करने के बाद अजीम प्रेम जी इस सूची में दूसरे स्थान से खिसक 17वें नंबर पर चले गए हैं. पतंजलि आयुर्वेद की बिक्री में कमी की वजह से आचार्ज बालकृष्ण की संपत्ति में दो तिहाई से अधिक गिरावट आई है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange