यह है दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल किलर, ज्यादातर महिलाओं को बनाता था निशाना

Spread the love

दुनियाभर में सीरियल किलर से जुड़े कई मामले अभी तक सामने आ चुके हैं. जिनके पीछे का कारण जान हर कोई हैरान रह जाता है. कई सीरियल किलर तो ऐसे भी होते हैं, जो बिना किसी वजह ही लोगों की हत्या कर देते हैं.

अब अमेरिका से भी सीरियल किलर से जुड़ा एक मामला सामने आया है. इस शख्स को अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा सीरियल किलर कहा जा रहा है. ये बात अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने कही है. मृतकों में सबसे अधिक महिलाएं शामिल थीं.

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) का कहना है कि सैमुएल लिटिल नामक इस शख्स ने अभी तक 93 लोगों की हत्या की बात कबूल की है. ये हत्याएं उसने साल 1970 से 2005 के बीच में की हैं. हालांकि जांचकर्ता केवल 50 लोगों की हत्या की ही पुष्टि कर पाए हैं. यानी इन्हीं हत्याओं से जुड़े सबूतों से ही पता चल पाया है कि लिटिल ने 50 लोगों की हत्याएं की हैं.

एफबीआई ने एक वेबसाइट भी बनाई है, जिसमें अज्ञात हत्याओं के वीडियोटेपेड को दिखाते हुए, स्केचेस को भी दिखाया है. जिन्हें लिटिल ने ही बनाया है. ये उन लोगों के स्केच हैं, जिनकी हत्या करने का लिटिल ने दावा किया है.

एफबीआई ने इस बेबसाइट में लिखा है, उसके कई पीड़ितों की मौत, हालांकि ओवरडोज और आकस्मिक या अनिर्धारित कारणों के चलते हुई है. कुछ शव तो कभी मिले ही नहीं हैं. तीन हत्या का दोषी साबित होने के बाद लिटिल को साल 2014 में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी. कई सालों से सैमुएल लिटिल को लग रहा था कि वह पकड़ा नहीं जाएगा क्योंकि उसने सोचा था कि कोई भी उसके पीड़ितों के शव नहीं ढूंढ पाएगा.

READ  सम्राट नीरो के महल में मिला 2000 साल पुराना गुप्त कमरा, अन्दर की तस्वीरें हैरान करने वाली

मुक्केबाजी में भी लिया था हिस्सा

इस सीरियल किलर का एक दूसरा नाम सैमुएल मैकडॉवेल भी है. वह पहले मुक्केबाजी में हिस्सा लिया करता था. 2012 में केंटुकी से गिरफ्तार सैमुएल को ड्रग्स मामले में कैलिफोर्निया जेल भेजा गया था. जेल में डीएनए जांच से पता चला कि उसने 1987 से 1989 के बीच तीन महिलाओं की हत्या की थी. इन्हीं मामलों में उसे 2014 में उम्रकैद की सजा सुनाई गई.उसने इन तीनों महिलाओं की हत्या साल 1987 से 1989 के बीच की थी. तीनों ही हत्याएं लॉस एंजेलिस में की गई थीं. इन तीनों महिलाओं की हत्या पीटने के बाद गला दबाने से की गई थी.

किशोरावस्‍था से शुरू किया अपराध  

उसके अपराधों का इतिहास किशोरावस्था में शुरू हुआ. उसके बाद अपराधों में दुकान से सामान उठाना, धोखाधड़ी, तोड़ना व घुसना और ड्रग्स जैसे मामूली अपराध थे. लिटिल हाई स्कूल स्‍कूल से बाहर निकल गया था. बाद में उसने अपने ओहियो के घर को छोड़ दिया. उसके बाद खानाबदोश जीवन जीता रहा. अमेरिकन सुरक्षा एजेंसी एफबीआई ने बताया कि वह शराब या ड्रग्स खरीदने के लिए पैसा इकट्ठा करने के लिए किसी शहर या कस्बे में दुकान से सामान उठा लेता था या चोरी करता था, लेकिन कभी भी एक जगह पर ज्‍यादा दिन रुकता नहीं था.

वह पुलिस से भागता रहा. 1980 के दशक की शुरुआत में उस पर मिसिसिपी और फ्लोरिडा में महिलाओं की हत्या का आरोप लगा था, लेकिन डीएनए सबूतों का विश्लेषण करने की सीमित क्षमता के कारण अधिकारी उसके खिलाफ मुकदमा चलाने में असमर्थ थे.

इन उपायों को अपनाएंगे तो दूर रहेगा डेंगू


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।
READ  पेरिस ओलम्पिक: ये स्पेशल एयर टैक्सी दर्शकों को एयरपोर्ट से सीधे स्टेडियम में पहुंचाएगी

Spread the love

Leave a Reply

Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®