15 घरेलू नुस्खों से सफ़ेद हो चुके बालों को फिर से बनाइये काला

Spread the love

ये जरूरी नहीं है, कि केवल केमिकल युक्त चीजों की मदद से ही बालों को काला किया जा सकता हैं. आप चाहें तो प्राकृतिक उपायों से भी इन्हें काला कर सकते हैं. बालों को काला करने के लिए सबसे जरुरी होता है कि आपके शरीर में विटामिन्स की कमी न हो. मार्केट में उपलब्ध प्रोडक्ट के इस्तेमाल से कुछ दिनों के लिए तो आपके बाल काले हो जाते है, लेकिन एक समय के बाद फिर वहीं समस्या हो जाती है. इसलिए हम आपके लिए ऐसे नुस्खे लाये हैं जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही  दिनों में नेचुरल काले बाल पा सकते है.

1. 500 ml  नेचुरल कोकोनट ऑयल में 4 चम्मट आंवला पाउडर डालकर इसे आंच पर कम से कम 10 मिनट तक पकाएं. उसके बाद इसे किसी टाईट कंटेनर में स्टोर कर रख लें. सप्ताह में 2-3 बार इसे बालों और स्कल्प पर लगाएं और कम से कम एक घंटा ऐसे ही रहने दें. बाद में किसी अच्छे शैम्पू से बाल धो लें.

2.  कच्चे पपीते को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कीजिये. इस पेस्ट को अपने बालों पर 20 मिनिट के लिए अप्लाई करे. फिर बालों को धो लें.

3. आंवले का पेस्ट बालों को लंबा करने और सफेद बालों को काला करने में सहायक होता है. 4 से 6 आवले को घिसकर एक पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर तब तक रखिये जब तक ये अच्छे से सूख ना जाए. सूखने के बाद बालों को अच्छे से धो लें.

4. 1/8 कप नारियल के तेल में 1/4 कप कड़ी पत्तों को मिलाकर गर्म करें. जब कड़ी पत्ते जल जाएँ तब तेल को छानकर ठंडा कर लें. इसे बालों में जड़ो से सिरे तक लगाए, इस प्रक्रिया को हर बार बाल धोने के पहले अपनाए, आपको लाभ अवश्य होगा.

READ  बसंत पंचमी 2018: सरस्वती पूजा के दिन जरूर करें ये काम

5. एक कटोरी में चार चम्मच बादाम का तेल और एक एक चम्मच नींबू का रस और आंवला का रस डाल कर अच्छे से मिला लें. इसे बालों में लगायें. बाल काले तो होंगे ही साथ ही बढ़ेंगे भी.

6.  4 बड़े चम्मच तिल के तेल और आधा चम्मच गाजर के बीज का तेल आपस में अच्छे से मिलकर बालों पर लगाए. बाल जल्दी काले होंगे.

7. मेहंदी पाउडर, मेथी पाउडर, दही और कॉफ़ी को अच्छे से मिलाकर बालों पर लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं. साथ ही मुलायम और चमकीले भी बनते हैं.

8. आयुर्वेद के मुताबिक अगर बालों पर गाय के दूध से बना हुआ मक्खन लगाया जाए, तो सफेद बालों की समस्या को खत्म किया जा सकता है. इसलिए आप गाय का दूध खरीद कर घर पर इसका मक्खन तैयार कर लें और उसको अपने बालों पर नियमित समय पर लगाते रहें.

9. विटामिन बी 12- वाला खाना खाएं. इनका सेवन करना बालों के स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है. पनीर, एवोकैडो, संतरे, प्लम और क्रैनबेरी जैसी चीजों में विटामिन बी 12 पाया जाता हैं और ये सभी चीजे बालों की ग्रोथ, बालों को काला रखने में सहायक होती हैं.

10. अदरक में कई ऐसे  पदार्थ पाए जाते हैं जो कि सफेद बालों को काला करने में बहुत प्रभावी होते हैं. इसलिए अगर अदरक को पीस कर शहद के साथ मिलाकर बालों पर लगाया जाए, तो सफेद बालों की परेशानी से निजात पाई जा सकती है.

11. चायपत्ती नेचुरल डाई होती है,जिसे लगाने से बाल काले होते है. 2 चम्मच चायपट्टी को पानी में उबाल लें. इसे ठंढा कर छान ले और स्प्रे बोतल में भर लें. अब इस स्प्रे बोतल से अपने बालों में स्प्रे करें. कम से कम 1 घंटे इसे रहने दें फिर पानी से धो लें. इसके बाद शैम्पू ना करें.

READ  साथी की शर्ट को सूंघने से घटता है तनाव

12.  2 चम्मच नारियल तेल लें, उसमें 3 tbsp नीम्बू का रस मिलाएं. अब इससे अपने बालों की जड़ की मसाज करें. इसके बाद कंघी कर लें. 1 घंटे इसे ऐसे ही रहने दें फिर mild शैम्पू से धो लें. हफ्ते में 2 बार इसे लगायें, जिससे आपको मिलेंगे काले चमकदार सॉफ्ट बाल.

13. नीम की पत्ती में नारियल तेल मिला कर लगाने से बाल का पोषण होता है. बाल बढ़ते है और सफ़ेद होने की क्षमता घटती है. थोड़ी सी नीम पत्ती को नारियल तेल में उबालें. अब पत्ती अलग कर तेल को ठंडा होने दें. अब इस तेल से अपने जड़ों की मसाज करें. और 1 घंटे बाद शैम्पू से धो लें. हफ्ते में 2 बार 1 महीने तक रोज करें.

14. हमारे देश की मिटटी बहुत अच्छी और उपजाऊ होती है. ये मिटटी हमारे बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है, इससे बाल काले, सॉफ्ट चमकदार होते है. काली मिटटी आपको तालाब या नदी के किनारे मिल जाएगी. ये मिट्टी बहुत चिकनी होती है, इसमें कंकड़ पत्थर नहीं होते है. मिटटी अगर सूखी हो तो उसमें थोडा सा पानी मिला लें. अब इस मिटटी को अपने बालों और जड़ में लगायें. 10-15 मिनट बाद पानी से धो कर शैम्पू कर लें. हर हफ्ते इसे लगायें. इससे बाल काले घने और मजबूत बनेंगे.

15. आम के पत्तों को पीस कर पेस्ट बना लें. इसे अपने बालों में लगायें और 15-20 min बाद पानी से धो लें. इससे बाल बढ़ेंगे और काले भी होंगे. इसके अलावा आप आम के कुछ पत्ते और आम के छिल्कों को पीस कर पेस्ट बनायें. इस पेस्ट को नारियल तेल में मिलाकर कर डब्बे में भर दें. इस डब्बे को कई दिनों तक धूप में रखें. अब हमेशा इस तेल का इस्तेमाल अपने बालों में करें. यह बालों का गिरना कम करता है और बाल काले करता है. आम के ये दोनों ही इलाज बहुत ही लाभकारी सिद्ध हुए है.

इन उपायों को अपनाएंगे तो दूर रहेगा डेंगू


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।
READ  रोज हरी सब्जी में आलू डालकर पकाते हैं तो उसके नुकसान भी जान लीजिये

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®