क्यों बढ़ रही हैं प्याज की कीमतें, जानिये प्याज के 10 हेल्थ बेनेफिट्स

Spread the love

प्याज को जब भी मौका मिला है उसने लोगों की आँखों में आंसू लाने में कोई कसर नहीं छोडी है. इसी कड़ी में एक बार फिर से प्याज की कीमत आसमान छू रही हैं. कई जगहों पर यह 50 से 75 रूपये किलो के भाव से बिक रहा है.

हालांकि सरकार प्याज की कीमत को काबू में रखने का पूरा प्रयास कर रही है. सरकारी एजेंसियां खुले बाजार में प्याज की बिक्री कर रही हैं. इसके निर्यात पर दिए जाने वाले सभी लाभ हटा लिए गए हैं. इसके अलावा प्याज का मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस (एमईपी) भी बढ़ा दिया गया है.

क्या हैं कीमत बढ़ने की वजह

बाजार में मांग के मुकाबले प्याज की आपूर्ति बहुत कम है, जिससे प्याज की कीमतों को संभालना मुश्किल हो रहा है. दिल्ली में प्याज की खपत करीब 3,000 टन रोजाना है, जबकि मार्केट में सिर्फ 1,000 टन प्याज ही पहुंच रहा है. अगर यही हाल रहा तो दीपावली तक थोक भाव 65 सौ रुपए क्विंटल से आठ हजार रुपए क्विंटल पर पहुंच जाएगा. वहीं उपभोक्ताओं को यह 90-100 रुपए किलो तक मिलेगा. इसके अलावा अधिक बारिश होने से प्याज की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. महाराष्ट्र, कर्नाटक और दक्षिण के राज्यों से आने वाला प्याज भी समय से मंडी में नहीं पहुंच रहा है, जिससे कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

तड़का लगाने और सलाद के रूप में इस्तेमाल करने के अलावा भी प्याज के कई औषधीय गुण हैं. ख़ास कर बालों की सेहत के लिए तो प्याज वरदान है. आइये जानते हैं प्याज के 5 फायदे. इन पांच तरीकों से प्याज के रस का इस्तेमाल करके महिलायें लंबे, काले और घने बाल पा सकती हैं.

  1. प्याज के रस को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाना फायदेमंद रहेगा. प्याज के रस की ही तरह नारियल तेल के इस्तेमाल से भी बाल जल्दी बढ़ते हैं. हल्के गर्म नारियल तेल में प्याज का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. इससे बाल तो जल्दी बढ़ेंगे ही साथ ही बालों में चमक भी आएगी.
  2. बालों की सेहत के लिए शहद का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. आधे कप प्याज के रस में दो से चार चम्मच शहद मिलाकर उसे अच्छी तरह फेंट लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं. इससे बालों की ग्रोथ तो अच्छी होगी ही साथ ही उन्हें आवश्यक पोषण भी मिलेगा.
  3. जैतून के तेल के साथ प्याज का रस मिलाकर लगाने से भी बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. प्याज के रस को जैतून के तेल में अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों और सिरों पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.
  4. बियर के साथ प्याज का रस मिलाकर लगाना भी काफी फायदेमंद है. सबसे पहले बालों को किसी अच्छे बियर शैंपू से धो लें और उसके बाद बालों में प्याज के रस से मसाज करें. इस उपाय से बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी. साथ ही बालों में चमक भी बनी रहेगी.
  5. अगर आप चाहें तो प्याज के रस का इस्तेमाल इसमें बिना कुछ मिलाए भी कर सकते हैं. प्याज का रस निकाल लें और इससे बालों में मसाज कीजिए. कुछ देर तक मसाज करने के बाद प्याज के रस को सूखने के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो किसी अच्छे शैंपू से बाल धो लीजिए.
READ  क्या है पैन्क्रिएटिक कैंसर जिससे हार गए मनोहर पार्रिकर

प्याज खाने के 5 फायदे:

  1. कच्चे प्याज के इस्तेमाल से बाल लंबे होते हैं. कच्चे प्याज के रस को स्कैल्प में लगाना फायदेमंद होता है.
  2. प्याज का इस्तेमाल ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने का काम करता है. मधुमेह के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है.
  3. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में भी सहायक होते हैं.
  4. कच्चा प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है. प्याज में कई ऐसे तत्व होते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
  5. प्याज में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है.

 

जानिए धनतेरस के दिन गाय को भोजन कराना क्यों जरूरी है, देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®