क्या है ‘हाउडी मोदी’ का मतलब, जानिये ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की 5 ख़ास बातें

Spread the love

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजकल अमेरिका के दौरे पर हैं जहाँ वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इस रैली से जुडी 10 बातों को यहाँ जानिये-

1. क्या है ‘हाउडी’ का मतलब?
इस कार्यक्रम का नाम ‘हाउडी’ मोदी रखा गया है. इस ‘हाउडी’ का मतलब विशेष है. ”हाउडी’ शब्द का प्रयोग ‘आप कैसे हैं?’ के लिए किया जाता है. हाउडी का मतलब होता है, हाउ डू यू डू? (आप कैसे हैं?).दक्षिण पश्चिम अमेरिका में अभिवादन के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है. पीएम मोदी के साथ-साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

2. ‘हाउडी मोदी कार्यक्रम में मोदी 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे. इसके बाद वे मंगलवार को ट्रंप से न्यूयार्क में मिलेंगे. न्यूयार्क की बैठक में आगामी वर्षों के लिए दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय होने की संभावना है.

3. यह समारोह एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है, जो अमेरिका के बड़े स्टेडियमों में से एक है. एक गैर सरकारी संगठन टेक्सास इंडिया फोरम (टीआईएफ) ने समारोह का आयोजन किया है. पोप को छोड़कर, किसी निर्वाचित विदेशी नेता के अमेरिका दौरे पर लोगों का यह सबसे बड़ा जमावड़ा होगा.

4. ह्यूस्टन को अमेरिका के तेल और गैस की राजधानी के रूप में जाना जाता है. भारत और अमेरिका ने ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए पिछले साल रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी को समझौता किया था.

5. क्या है पूरा कार्यक्रम-
ये कार्यक्रम रविवार को भारतीय समय के अनुसार रात 8.30 बजे शुरू होगा. -टेक्सस इंडिया फोरम ने कहा कि कार्यक्रम 90 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम वोवेन: द इंडियन अमेरिकन स्टोरी से शुरू होगा. इसमें 400 कलाकार परफार्म करेंगे. इसके बाद ‘Shared Dreams, Bright Future’ सेशन होगा जिसका फोकस भारत अमेरिका के रिश्तों और सफलताओं पर होगा. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण जिसका साथ साथ हिंदी अनुवाद किया जाएगा जिससे लोग उसे सुन सकें.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: