हर शाम करें ये उपाय, घर के आस पास भी नहीं फटकेंगे मच्छर

Spread the love

आजकल जिस तरह का मौसम चल रहा है उसमें कभी कड़क धूप तो कभी झमाझम बारिश शुरू हो जाती है. ऐसे समय में मच्छर जीना मुश्किल कर देते हैं. डेंगू का भी प्रकोप बढ़ जाता है. ऐसे में कुछ आसान उपाय अपनाने से मच्छर आपके घर के आसपास भी नहीं फटकेंगे

मच्छर भगाने के उपाय

नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल को मिलाकर लगाने से मच्छरों से बचा जा सकता है. नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल के असर करने की वजह एक सक्रिय घटक सिनियोल है, जो त्वचा पर लगाने पर एंटीसेप्टिक और कीट विकर्षक दोनों के गुण देता है.

लौंग के तेल की महक से मच्छर दूर भागते हैं. लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाएं, इसका असर ओडोमॉस से कम नहीं होगा. लौंग का तेल बाजार में काफी आसानी से मिल भी जाता है.

सोयाबीन का तेल न सिर्फ आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने में काम आता है बल्कि आपको मच्छरों के काटने से भी बचा सकता है. इसके लिए, सोयाबीन के तेल से त्वचा की हल्की मसाज करें. इससे मच्छर दूर रहेंगे. इसके अलावा इस चीज के लिए यूकोलिप्टस का तेल भी बहुत कारगर है.

तुलसी मच्छर के लार्वा को मारने में अत्यंत प्रभावी है और मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है. इसके अलावा, आयुर्वेद के अनुसार आप मच्छरों से बचने के लिए बस अपनी खिड़की के पास एक तुलसी का पौधा रखेँ. यह मच्छरों का घर में प्रवेश करने से रोकते हैं.

पुदीने का तेल या मिंट एक्सट्रैक्ट किसी भी अन्य कीटनाशक जितना प्रभावी पाया गया है. आप अपने शरीर पर इसका तेल लगा सकते हैं या अपने कमरे की खिड़की के बाहर पौधा रख सकते हैं. इससे भी आपको मच्छरों को घर से दूर रखने में मदद मिलेगी.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange