बापू को चिट्ठी लिखकर बताइए उनके लिए अपनी फीलिंग्स, मिलेगा 50 हजार इनाम

Spread the love

आज की इंटरनेट जेनेरेशन से अगर पूछा जाए कि क्या उन्होंने कभी किसी को चिट्ठी लिखी है तो जवाब आपको ना में ही मिलेगा. जरूरत भी क्या है भाई? ईमेल और वाट्सएप के जमाने में डाक विभाग को क्यों परेशान किया जाए? लेकिन अब एक चिट्ठी लिखकर आप 50000 रूपये का इनाम पा सकते हैं. प्रिय बापू, आप अमर हैं…विषय पर आप जितने अच्छे तरीके से मन की बात राष्ट्रपिता को संबोधित करके पहुंचाएंगे, आपको 50 हजार रुपए तक पुरस्कार जीतने के चांस उतना ज्यादा बढ़ जाएगा. इसकी कैंपेन की पहल भारत सरकार के डाक विभाग ने की है.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ‘बापू’ को मन की बात अपनी हैंडराइटिंग में 500-1000 शब्दों में लिख कर भेजनी है. बेहतरीन चिट्ठी को राज्य स्तर पर 25 हजार रुपए और राष्ट्रीय स्तर पर 50 हजार रुपए का ईनाम दिया जाएगा. स्कूली बच्चों को पत्र लिखने की कला से जोड़ने और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समझने-जानने के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी व निजी स्कूल प्रमुखों को पत्र लिखकर इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं.

 पत्र हिंदी या इंग्लिश के अलावा स्थानीय भाषा में चीफ पोस्टमास्टर जनरल को भेज सकते हैं. अंतिम तारीख 30 नवंबर रखी गई है. उम्र की गिनती 1 जनवरी, 2019 को की जाएगी.
कैसे चुना जाएगा विनर

चिटि्ठयों का चयन दो आयु वर्ग में होगा. पहला 18 वर्ष आयु तक और दूसरा 18 वर्ष से ऊपर. प्रतिभागियों को पोस्टल डिपार्टमेंट के सर्कल लेवल पर तीन-तीन पत्र निकाले जाएंगे. एक श्रेणी अंतर्देशीय और दूसरी लिफाफा श्रेणी होगी. राज्य स्तर पर प्रथम स्थान वाले को 25 हजार रुपए व राष्ट्रीय स्तर पर 50 हजार रुपए का मिलेगा. राज्य स्तर पर दूसरा पुरस्कार 10 हजार रुपए व तीसरा 5 हजार है. राष्ट्रीय स्तर पर 25 हजार रुपए व 10 हजार रुपए है.

READ  सीबीएसई ने जारी किये 2020 बोर्ड इग्जाम के सैम्पल पेपर, कुछ ऐसे होंगे क्वेश्चन पेपर

 


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®