सीबीएसई ने एससी एसटी छात्रों की फीस 24 गुना बढाई, जानिये क्या हैं नयी फीस

Spread the love

सीबीएसई  ने SC और ST छात्रों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के शुल्क में 24 गुना की वृद्धि की है. सीबीएसई ने रविवार 11 अगस्त को एक नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी है. नोटिफिकेशन के बाद अब छात्रों SC और ST श्रेणी के छात्रों को परीक्षा शुल्क  के रूप में 50 रुपये की जगह 1200 रुपये जमा करने होंगे. साथ ही सामान्य वर्ग के छात्रों के लिये भी परीक्षा शुल्क दोगुना कर दिया गया है. सामान्यर वर्ग के छात्रों को अब परीक्षा शुल्क के रूप में 1,500 रुपये जमा करने होंगे. इससे पहले उन्हें शुल्क के रूप में 750 रुपये जमा करने होते थे. इसके साथ ही सीबीएसई ने अतिरिक्त परीक्षा और माइग्रेशन शुल्का में भी बढ़ोतरी कर दी है. यह परीक्षा शुल्क 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के लि‍ये है.

एक्स्ट्रा इग्जामिनेशन के लिए एक्स्ट्रा फीस

इससे पहले, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त परीक्षा में बैठने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता था. अब से उन्हें इसके लिए 300 रुपये अतिरिक्त देने होंगे. सामान्य श्रेणी के छात्रों को भी अतिरिक्त विषय के लिए 300 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके लिये पहले 150 रुपये देने होते थे.

100 फीसदी दृष्टिहीन छात्रों को सीबीएसई परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है. अन्य छात्रों को आखिरी तारीख से पहले परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा. ऐसा न करने पर उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा.

माइग्रेशन फीस भी बढी

माइग्रेशन फीस को 150 से बढ़ाकर 350 कर दिया गया है. विदेश में CBSE स्कूलों में नामांकित छात्रों को अब 5000 रुपये के बजाय कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों के लिए पांच विषयों के लिए 10,000 रुपये का भुगतान करना होगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange