बारिश के मौसम में ये उपाय अपनाकर बालों को झड़ने से बचाएं

Spread the love

इस मौसम में हम अकसर अपनी त्वचा का तो पूरी तरह से ध्यान रखते हैं, पर अपने बालों के बारे में भूल जाते हैं, जैसे कि त्वचा पर सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों का बुरा प्रभाव पड़ता है, उसी तरह हमारे बालों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि बालों की भी सुरक्षा करें। 

बालों को भी एक अच्छे हेयर सनस्क्रीन की जरूरत होती है। यह सनस्क्रीन केवल आपके खूबसूरत बालों का सुरक्षाकवच ही नहीं बनता, बल्कि उनको रुखा होने और मुरझाने से भी रोकता है। यह हमें हानिकारक सूर्य की यूवी किरणों के खिलाफ लड़ने में मदद करता है और बालों का चिपचिपापन भी खत्म करता है। इससे आपके बालों में नमी के साथ-साथ चमक भी बरकरार रहती है। इन दिनों बालों के लिए क्या-क्या सावधानी बरतें, आइये जानें-

आपके बाल पूरे साल स्वस्थ रहते हैं, लेकिन गर्मी आते ही बेजान होने लगते हैं? ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वातावरण में उच्च आद्र्रता वाली सामग्री के कण आपके बालों पर बैठ जाते हैं और फिर ये पसीने के कारण गीले बालों के साथ मिलकर स्कैल्प तक पहुंच जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों के जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

गर्मी के कारण पसीने और धूल से बालों में रूसी हो जाती है और बालों का गिरना शुरू हो जाता है।

तेज गर्मी के मौसम में सब कुछ रुखा-सूखा हो जाता है, जिसमें बाल भी शामिल हैं। ऐसे समय में अपने बालों को स्ट्रेर्टंनग, कर्लिंग कराने और अन्य हानिकारक उपचारों से दूर रहें, जिसमें गर्मी शामिल हो। 

READ  77 साल की यह मॉडल बना रही है लोगों को अपना दीवाना

गर्मी का मौसम आपकी खोपड़ी (स्कैल्प) के लिए भी हानिकारक हो सकता है। इस दौरान उसमें रूखापन और सनबर्न होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। आमतौर पर यह माना जाता है कि बाल स्कैल्प की रक्षा करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। ड्राई स्कैल्प अपने साथ बालों के लिए भी अनेक समस्याएं लाती है और बालों की जड़ों को नुकसान पहुंच सकता है।

यह वह समय होता है, जब बालों में नमी कम हो जाती है और वे शुष्क होने लगते हैं। ऐसे में बालों में ओवर कंडीर्शंनग नहीं करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह एक बड़ी गलती हो सकती है। 

बालों को नहीं धोना, जो कि लंबे समय तक पसीने से तर हैं, बालों के झड़ने में अहम् भूमिका निभाता है।

गर्म धूप में बालों के जल जाने और उनका भूरा हो जाने की संभावनाएं अधिक हो सकती हैं। यदि आप बहुत लंबे समय तक बाहर धूप के संपर्क में रहते हैं तो रंगीन बाल भी फीके पड़ जाते हैं।

हेयर सनस्क्रीन, यूवी-फल्र्टिंरग ऐसे उत्पाद हैं, जो आपके बालों की सुरक्षा रखने के साथ-साथ स्कैल्प को भी नुकसान से बचाते है। अगर आप अपना अधिकतर समय सूरज की किरणों के नीचे बिताते हैं या लम्बे समय तक बाहर रहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप हेयर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। 

Image by melancholiaphotography from Pixabay

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange