कामवाली बाई की चिकचिक से छुटकारा दिलाएगा यह रोबोट, हाउसकीपिंग में है एक्सपर्ट

Spread the love

शायद ही कोई ऐसा घर हो जो कामवाली बाई की चिक चिक से कभी परेशान ना हुआ हो. कभी पगार को लेकर कहा सुनी तो बेवक्त काम पर आना तो कभी काम ठीक से ना करना, ये सब तो कामवाली बाई के साथ लगा ही रहता है. इन सबको ध्यान में रखते हुए रोबोट स्टार्टअप माइरा ने जी-20 सम्मेलन के इनोवेशन लाउंज में शुक्रवार को हाउसकीपिंग रोबोट उगो का अपग्रेड मॉडल लॉन्च किया. घर की सफाई से लेकर कपड़े धोने वाला यह रोबोट 20 हजार येन (करीब 12,800 रुपए) प्रति माह के किराए पर मिलेगा. उगो इतने कम पैसे में घर के काम पूरी सावधानी और सुरक्षा से करता है. जापान में हाउसकीपिंग सर्विस के लिए आम तौर पर 30 से 40 हजार रुपए प्रति महीने चार्ज किए जाते हैं.

पहले परफार्मेंस में तीन काम करके दिखाए थे


कंपनी ने रोबोट का अपडेट वर्जन फरवरी 2019 में लोगों के सामने पेश किया था. अपने प्रदर्शन के समय रोबोट ने तीन काम कपड़े धोने, सुखाने डालने और सूखे हुए कपड़ों को फोल्ड करके दिखाया था. रोबोट उगो की निर्माता कंपनी केन मैटसुई के मुताबिक, दोहरी आय वाले घरों में बुजुर्गों के बीच घरेलू काम में सहायता की मांग बढ़ रही है. ऐसे में उगो की उपयोगिता और बढ़ जाती है.

सभी दिशाओं में चल सकता है 

फरवरी 2018 में 72 किलोग्राम के दो हाथों वाले रोबोट उगो को विकसित किया गया था. इसकी ऊंचाई को 110 सेंटीमीटर से लेकर 180 सेमी तक बढ़ाया जा सकता है. इसके हाथ 60 सेंटीमीटर तक लंबे हैं, जिससे यह दो मीटर की रेंज तक पहुंच सकते हैं. यह अपार्टमेंट में रहने वालों के लिए बेहतर है. उगो समतल जगहों पर आगे-पीछे और दाएं-बाएं चल सकता है, लेकिन यह सीढ़ियां नहीं चढ़ सकता है.

READ  अब बिना पेट्रोल तेज रफ़्तार से दौड़ेंगे ट्रक, यहाँ जानिए कैसे होगा संभव

माइरा की योजना अगस्त में उगो के बीटा टेस्ट कराने की है. इससे यह मई 2020 में नई सेवाओं के साथ कई हजार यूजर्स को सेवा देने के लिए लॉचिंग को तैयार हो जाएगा. तब यह पेट्स की देखभाल और ई-मेल आदि को चेक कर सकेगा. इस तरह 2021 तक यह हजारों लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकेगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange