ये जियो पार्क आपको ले जायेंगे करोड़ों साल पहले की धरती के सफ़र पर

Spread the love

दुनिया के 41 देशों में 147 इलाकों को यूनेस्को ने जियोपार्क घोषित किया है. इन जियोपार्कों में धरती के करोड़ों साल के सफर की झलक मिलती है. चलिए, दक्षिण अमेरिका के जियोपार्कों में.

अरारिपे, ब्राजील

यह लैटिन अमेरिका में यूनेस्को का पहला वर्ल्ड जियोपार्क है. पार्क में 9 करोड़ से 15 करोड़ साल पुराने जीवाश्म देखे जा सकते हैं. जियोपार्क की लाल रंग की चट्टानों के बीच आज भी डायनासोरों के जीवाश्म मौजूद हैं.

ग्रुटास डेल पालासियो, उरुग्वे

 

राजधानी मोटेंविडेयो से करीब 200 किलोमीटर दूर यह जियोपार्क है. यहां आदिम कलाकृतियों से सजी गुफाएं हैं. भूगर्भीय और मानवीय बदलावों के कालखंडों को समझने के लिए वैज्ञानिक यहां डेरा डाले रहते हैं.

कोमार्का मिनेरा, मेक्सिको

मेक्सिको के हिडागो प्रांत के इस जियोपार्क में इंसान के धातु विज्ञान का इतिहास छुपा है. 500 साल तक इंसान ने कैसे कैसे नई धातुएं खोजी, इसकी जानकारी यहां मिलती है. इस ऐतिहासिक कोने की खोज 19वीं सदी में जर्मन खोजकर्ता आलेक्जांडर फॉन हुमबोल्ट ने की.

मिक्सटेका आल्टा, मेक्सिको

पश्चिमी मेक्सिको में मौजूद यह जियोपार्क दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी रेड इंडियंस का बसेरा है. भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से इस इलाके की पड़ताल कर पता चलता है कि इंसान ने क्रमिक विकास के दौरान क्या क्या किया होगा.

इम्बाबुरा, इक्वाडोर

उत्तरी इक्वाडोर में ज्वालामुखियों और झीलों का इलाका. इम्बाबुरा को इन्हीं खूबियों के चलते जियोपार्क घोषित किया गया. भौगोलिक चुनौतियों से भरे इस इलाके में इंसान ने कई किस्म की संस्कृतियां विकसित कीं.

कोल्का और वोल्कानेस दे अंडागुआ, पेरू

एक तरफ भूक्षरण हो रहा था और दूसरी तरफ एंडीज पर्वतमाला ऊंची हो रही थी, ऐसी भौगोलिक हलचलों ने इस इलाके को नायाब शक्ल दी. यहां समुद्र तल से 700 मीटर ऊंचा इलाका भी है और 6,318 मीटर ऊंची चोटी भी. 25 सक्रिय ज्वालामुखी यहां लावा भी बहाते हैं और गर्म पानी के चश्मे भी बनाते हैं.

READ  चल धन्नो आज बसंती के वोटरों का सवाल है

कुएत्रालकुरा, चिली

दक्षिण अमेरिका के एकदम दक्षिण छोर पर मौजूद इस जियोपार्क को “स्टोन ऑफ फायर” भी कहा जाता है. लाइमा नाम का ज्वालामुखी पूरे महाद्वीप का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है. पूरे जियोपार्क में कुल छह ज्वालामुखी हैं.

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®