गर्मी में ठंढक देकर आपको लू से बचायेगी ये पांच चाय, आज ही बनायें

Spread the love

ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत दूध वाली चाय से करते हैं। मगर गर्मी के मौसम में दूध की चाय की जगह अगर हर्बल चाय पी जाए, तो ज्यादा लाभ मिलेगा। हर्बल चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं इसलिए कैंसर, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसे रोगों से बचाती हैं और शरीर से गंदगी को बाहर निकालती हैं। कई जड़ी-बूटियां हैं, जो गर्मी के मौसम में आपके शरीर को ठंडक पहुंचाती हैं और लू, हीट स्ट्रोक, पेट समस्याओं से बचाती हैं। इनका रोजाना सेवन से आपकी पाचन क्रिया भी तेज होती है।

ताजे गुलाब की पत्तियों की चाय

इसे पीने से त्वचा पर चमक बढ़ती है। इसमें कई विटामिन मौजूद होते हैं। डेढ़ कप पानी लें और इसमें एक ताजे गुलाब की पत्तियां डाल दें। अब 1 मिनट तक उबालने के बाद इसे 3 मिनट बाद छानकर पिएं।

प्याज की चाय


प्याज में क्वेरसेटिन नाम का तत्व होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करता है। डेढ़ कप पानी उबालें और उसमें प्याज के टुकड़े डाल दें। 1 मिनट बाद ग्रीन टी डालकर ढंक दें और बाद में छानकर पिएं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को तेज करते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से मधुमेह, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव रहता है। खुली ग्रीन टी का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है।

तुलसी की चाय

तुलसी भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। गर्म पानी में 6-7 तुलसी की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर डाल दें। 2 मिनट ढककर रखने के बाद छान लें। आधा नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर पिएं। पेट, आंखों, किडनी, गुर्दे और दिल के लिए बहुत फायदेमंद है।

READ  दरवाजे के हैंडल और कीबोर्ड जैसी जगहों पर 9 दिनों तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस

पुदीने की चाय

पुदीना पेट के लिए फायेदमंद माना जाता है। पुदीने में काफी ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। पुदीने में विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉलेट और आयरन भरपूर होता है। ये पेट में बनने वाले पाचक रस को बढ़ाता है। उबलते पानी में दो बड़े चम्मच पुदीना के पत्ते डालकर दस-पंद्रह मिनट तक उबालें। उबलने के बाद छानकर पिएं। चाहें तो शहद डालें।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange