बालों को सफ़ेद होने से रोकने के अचूक उपाय, यहाँ जानें

Spread the love

बाल अगर कम उम्र में ही सफेद हो रहे हो, तो उसके कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोन में बदलाव, अनुवांशिक  या बालों के फ़ॉलिकल्स में मेलेनिन पिगमेंट का बनना कम हो जाना या रूक जाना। आइए, जानते हैं कि असमय सफेद हो रहे बालों को रोकने के लिए कौन से  घरेलू उपाय अपना सकते हैं –

1 मेहंदी –

सफेद बालों को नेचुरल कलर देने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल बेहतर है। बालों पर केमिकल युक्त कलर करने के बजाए मेहंदी लगाने से बालों में चमक बनी रहती है और कोई नुकसान भी नहीं होता। बालों में मेहंदी लगाने के लिए इसे रातभर भिगोकर रख दें, फिर अगले दिन इसमें कॉफी और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं।

2 चाय पत्ती –

चाय पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बालों के रंग को डार्क करने के साथ-साथ सफेद बालों की ग्रोथ को भी कम करने में सहायक होते है। इसके लिए चाय पत्ती को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। फिर इससे बालों की जड़ों में मसाज करें और एक घंटे बाद सादे पानी से बाल धो लें। याद रखें कि चाय पत्ती की मसाज के बाद बालों में शैंपू न करें।

3 तिल और बादाम का तेल

बादाम तेल में कई न्यूट्रिएंट्स होते है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाकर उन्हें झड़ने से रोकते है। साथ ही बादाम तेल बालों को लंबे समय तक काले रखने में मदद करता है। वहीं तिल का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए इन दोनों में से किसे एक से हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों में मालिश जरूर करें।

READ  ऑनलाइन शॉपिंग में आपके रिटर्न किए गए प्रोडक्ट्स का क्या करती है कम्पनी, यहाँ जानें

4 आंवला –

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों के सफेद होने और डैमेज होने को रोकते है। स्वस्थ्य बालों के लिए आंवले का सेवन किया जा सकता है साथ ही आंवले का पॉवडर मेहंदी में मिलाकर लगाएं।

5 मेथी दाना –

मेथी दाने में भी ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं। मेथी दाने को इस्तेमाल करने के लिए आप उन्हें पानी में भिगोकर पीस लें। इसके बाद उसका पेस्ट बनाकर नारियल या बादाम के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। जल्दी सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: