पावर कट से परेशान हैं तो इस एप से विभाग को भेजें सन्देश, तुरंत होगी कारवाई

Spread the love

गर्मी का मौसम आते ही बार बार बिजली जाने की समस्या भी बढ़ने लगती है। ऐसे में सरकार ने 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नागरिकों को नया हथियार दिया है। इसके लिए जागरूक नाम का एप तैयार किया गया है, जिसके जरिये उपभोक्ता आपूर्ति में बाधा, कम वोल्टेज जैसी शिकायतें तुरंत दर्ज करा सकेंगे।

नेशनल इनफारमेटिक्स सेंटर ने इस एप को तैयार किया है, जो बिजली आपूर्ति और उपलब्धता को लेकर उपभोक्ताओं का फीडबैक लेने का काम करेगा और शिकायतों के निवारण पर अधिकारी रियल टाइम नजर रख सकेंगे। कई राज्यों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति पूरी तरह शुरू होने के बाद डाटा इंटिग्रिटी के तहत इसे शुरू किया गया है। सरकार का कहना है कि यह बिजली से जुड़ी शिकायतों के लिए उपभोक्ताओं के हाथ में हथियार होगा।

जागरूक एप के जरिये बिजली आपूर्ति का डाटा स्वचालित तरीके से इकट्ठा किया जाएगा। इसका पायलट प्रोजेक्ट जल्द ही बिहार, ओडिशा, उत्तराखंड और असम के साथ कुछ केंद्रशासित प्रदेशों से शुरू किया जाएगा। बिजली से जुड़ी शिकायतों और समस्या के निवारण में इससे तेजी आएगी। एप पर बिजली गुल होने के साथ उस स्थान की लोकेशन शेयर कर सकेंगे। इस शिकायत को तुरंत ही राज्य के बिजली निगम, सरकारों और जिला मुख्यालयों के साथ साझा किया जाएगा।

13 राज्यों में 24 घंटे बिजली सप्लाई का दावा 
26 फरवरी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 13 राज्य 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति का दावा कर रहे हैं। इसमें गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, पंजाब, गोवा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, त्रिपुरा और उत्तराखंड शामिल हैं। सभी केंद्रशासित प्रदेशों में निर्बाध आपूर्ति कर रहे हैं। नौ राज्य शहरों में तो चौबीसो घंटे बिजली दे रहे हैं, लेकिन गांवों में यह 16 से 18 घंटे ही है।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange