बेफिक्र खेलें होली, इन उपायों से आसानी से निकलेगा रंग

Spread the love

20 मार्च को होलिका दहन है और 21 मार्च को होली है।होली रंगों का त्यौहार है। यह प्यार और एकता का भी त्योहार है। होली रंगों, पकवान, मिठाई के साथ मनाया जाता है। होली का रंग को खुशी के रंग, प्यार के रंग कह सकते हैं जो हमारे जीवन को खुशियों से भर देती है। होली के त्योहार पर लोग तरह-तरह के रंग लगाते हैं लेकिन जब वे इसे छुड़ाने के लिए बैठते हैं तो फिर उन्हें मुश्किल आती है। यहां हम आपको बता रहे हैं वो तरीके जिन्हें अपनाकर आप होली के रंग अपने शरीर से छुड़ा सकते हैं।

1) पेस्ट बनाएं

बेसन, दही और हल्दी का पेस्ट बनाएं। इसके बाद उसको अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगा कर छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा को धो लें। आपके शरीर पर चढ़ा होली का रंग काफी हद तक कम हो जाएगा।

2) आटे का चोकर

आटे को चोकर को बेसन, हल्दी के साथ मिश्रण बना कर और उसको चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर उसको हटा लें। इसके बाद देखिए आपके त्वचा से वो रंग चुटकी में गायब हो जाएगा।

3) नींबू का इस्तेमाल ना करें

अगर आप होली के रंग को छुड़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो फिर इसे भूलकर भी न करें। सिर्फ नींबू लगाने से चेहरे में रूखापन आता है और दाने उभर आते हैं, ऐसे में भूलकर भी नींबू का इस्तेमाल ना करें।

4) तेल का उपयोग करें

रंग खेलने से पहले तेल का उपयोग जरूर करें। चेहरे पर और हाथ-पैर में रंग खेलने जाने से पहले तेल लगा लें। इससे आपके चेहरे पर रंग जल्दी नहीं चढ़ेगा और अगर चढ़ेगा भी तो आसानी से रंग छूट जाएगा।

READ  ये उपाय अपनाकर छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं से खुद को रखें दूर

5) कपड़े धोने के साबुन का प्रयोग ना करें

कपड़े धोने वाले साबून को भूलकर भी चेहरे पर रंग छुड़ाने के लिए न लगाएं। अगर आपने ऐसा किया तो आपका चेहरा रूखा हो जाएगा और जलन होने लगेगी।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange