एक शहर जो जाना जाता है अपनी भयावहता के लिए

Spread the love

एडिनबरा स्कॉटलैंड की राजधानी है, लेकिन यह इतिहास में कुछेक भयानक कांडों के लिए भी जानी जाती है. इस शहर के ऐतिहासिक अतीत को देखते हुए इसमें आश्चर्य भी नहीं होना चाहिए. इससे लेखक भी प्रेरणा लेते रहे हैं. स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबरा की गिनती दुनिया के सबसे डरावने शहरों में होती है. इसका इतिहास खून से सना है. यहां भीषण लड़ाइयां हुईं, प्लेग हुआ, अंधविश्वास के चलते लोगों को जलाया गया और रहस्यमयी मौतें भी हुईं.

भूतों के ज्यादातर किस्से पुराने शहर में सुनाई पड़ते हैं. स्कॉटिश लोग उस हिस्से को ओल्ड रिकी या ओल्ड स्मोकी कहते हैं. अंधेरी, संकरी गलियां और तंग खड़ी सीढ़ियों के चलते लेखक दशकों से इसे अपनी डरावनी कहानियों का हिस्सा बनाते आए हैं.

एक हॉरर उपन्यास, द स्ट्रेंज केस ऑफ डॉक्टर जेकेल और मिस्टर हाइड, 19वी शताब्दी में स्कॉटिश लेखक रॉबर्ट लुइस स्टीवेंसन ने यहीं लिखा था. लेखकों की मानें तो यहां की हवा और माहौल में ये चीजें हैं, एक बहुत ही गहन अदृश्य ऊर्जा. हर तरह के लेखक, भले ही वो कवि हों, उपन्यासकार या नाटककार हों, वे इस ऊर्जा को महसूस करते हैं. कुछ है जो बहुत गहराई में चलता है, जो कल्पना को चिंगारी देता है.

दूसरी जगहों के मुकाबले इस एक जगह, ग्रेफ्रायर के किर्कयार्ड ने लेखकों को सबसे ज्यादा अपनी ओर खींचा है. 16वीं शताब्दी से यहां एडिनबरा के प्रतिष्ठित लोगों को दफनाया जा रहा है. इसके बारे में कई डरावनी कहानियां प्रचलित हैं. किंवदंती है कि यहां पूर्व लॉर्ड एडवोकेट की आत्मा भटकती है, यहां उनका मकबरा है.

READ  आर्टिस्ट ने पेंसिल की नोक पर बनाया सोनू सूद का चेहरा, एक्टर ने शेयर की तस्वीर

कहते हैं कि जब एक बेघर शख्स उनके मकबरे में रहने के लिए दाखिल हुआ तो उनकी आत्मा नाराज हो गई और उस लड़के को पीटा. उसके बाद से कई लोगों ने ऐसे दावे किए. लेखिका जेके रोलिंग जब हैरी पॉर्टर लिख रही थी तो उन्हें एडिनबरा ने काफी प्रभावित किया. इस शहर का दौरा, शायद हर किसी कुछ न कुछ नया कहने का मौका जरूर देता है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: